मध्यप्रदेश

CORONAVIRUS : अब सिर्फ 48 घंटे, अभी नहीं सुधरे तो तीसरे स्टेज में पहुंच जाएंगे MP के ये शहर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
CORONAVIRUS : अब सिर्फ 48 घंटे, अभी नहीं सुधरे तो तीसरे स्टेज में पहुंच जाएंगे MP के ये शहर
x
CORONAVIRUS अब सिर्फ 48 घंटे अभी नहीं सुधरे तो तीसरे स्टेज में पहुंच जाएंगे MP के ये शहरINDORE INDORE में संक्रमण के मामले लगातार

CORONAVIRUS : अब सिर्फ 48 घंटे, अभी नहीं सुधरे तो तीसरे स्टेज में पहुंच जाएंगे MP के ये शहर

INDORE. INDORE में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। INDORE में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने 30 मार्च को 3 दिनों कापूर्ण लॉक डाउन घोषित किया है। जिसके 24 घंटे बीत चुके हैं। बचे हुए 48 घंटों में अगर INDOREवासी LOCKDOWN का सख्ती से पालन नहीं करते हैं तो शहर के तीसरे स्टेज में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

48 घंटे अहम

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर INDORE वासी 48 घंटे तक LOCKDOWN का सख्ती से पालन करते हैं तो हम CORONAVIRUS के चेन को तोड़ सकते हैं। जिससे कम्युनिटी स्पेडिंग का खतरा टल जाएगा। इसलिए आप घर में सुरक्षित रहकर खुद को औऱ शहर को बचाएं।

INDORE की स्थिति नाजुक

प्रदेश में सबसे नाजुक स्थिति INDORE की है। सोमवार को INDORE में दो CORONA संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 47 पहुंच गई है।

सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज अकेले INDORE में हैं। ऐसे में विशेषज्ञों ने दावा किया है कि अगर CORONA को तीसरे स्टेज में पहुंचने से रोकना है तो आने वाले 48 घंटे सबसे अहम हैं।

क्या है CORONA का तीसरा स्टेज?

मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में CORONA संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अगर मामले इसी तरह से बढ़ते रहे तो संभावना जताई जा रही है कि CORONAVIRUS अपने तीसरे स्टेज पर पहुंच जाएगा। तीसरे स्टेज का अर्थ है सामुदायिक संक्रमण।

तीसरे स्टेज में CORONA आम जनजीवन के बीच फैलता है

तीसरे स्टेज में CORONA का संक्रमण आम जनजीवन के बीच फैल सकता है। मतलब इस स्टेज में सोर्स का पता नहीं होता है कि आखिर व्यक्ति कैसे CORONA संक्रमण में आया।

इसके साथ-साथ ये भी पता लगा पाना संभव नहीं होता है कि संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों से मिला और फिर वो व्यक्ति कितने लोगों से मिला।

क्या है कम्यूनिटी ट्रांसमिशन

आईसीएमआर के अनुसार CORONAVIRUS फैलने के चार स्टेज हैं। जिसका तीसरा स्टेज सामुदायिक संक्रमण यानी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन है। इसमें CORONAVIRUS के संक्रमण का सोर्स नहीं पता चलता, इसलिए हम उसे पकड़ नहीं सकते।

इसलिए खतरनाक होता है तीसरा स्टेज

सामुदायिक संक्रमण में कोई व्यक्ति किसी ज्ञात CORONA संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही इसका शिकार हो सकता है। CORONAVIRUS से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इसका शिकार हो सकता है. इस स्टेज में CORONA का संक्रमण लोगों के बीच जाने-अनजाने फैलना शुरू हो जाता है।

बचने का सिर्फ ये है विकल्प

तीसरे स्टेज से बचने का एक मात्र विकल्प है LOCKDOWN का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। LOCKDOWN की वजह से हर आदमी घर में बंद है.

ऐसे में जो आदमी किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आया है वह CORONA से सुरक्षित है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story