मध्यप्रदेश

Coronavirus : MP में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की नई तारीखों के ऐलान को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
Coronavirus : MP में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की नई तारीखों के ऐलान को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए
x
Coronavirus MP में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की नई तारीखों के ऐलान को लेकर बड़ी खबर पढ़िए BHOPAL Coronavirus के कारण

Coronavirus : MP में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की नई तारीखों के ऐलान को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

BHOPAL. Coronavirus के कारण MP में स्थगित की गईं 10वीं और 12वीं BOARD की परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान 14 अप्रैल के बाद होने की संभावना है. BOARD इस तैयारी में है कि अगर सब ठीक रहा तो बचे हुए पेपर्स अप्रैल में ही करा लिए जाएं, ताकि रिजल्ट भी समय पर डिक्लेयर किया जा सके.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एमपी में भी BOARD सहित सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. छात्र-छात्राओं को अब नई तारीखों के ऐलान का इंतजार है. उम्मीद जताई जा रही है कि 14 अप्रैल के बाद MP BOARD नई तारीखों का ऐलान करेगा और 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर अप्रैल के महीने में ही पूरे करा लिए जाएंगे.

10 वीं BOARD में बाकी हैं ये पेपर

10वीं की BOARD परीक्षा में 19 मार्च तक ही पेपर हो पाए थे. जनता कर्फ्यू और बाद में 21 दिन के LOCKDOWN के ऐलान के बाद परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थीं. दसवीं कक्षा में विशिष्ट हिंदी, संस्कृत, उर्दू, इंग्लिश के साथ ही तृतीय भाषा हिंदी का पेपर होना बाकी है.

12वीं BOARD की परीक्षाएं

एमपी की 12वीं BOARD की 21 मार्च से परीक्षाएं स्थगित हैं. बचे हुए पेपर अब नई तारीखों में होंगे. बायलॉजी, इकोनॉमिक्स, बायो- टेक्नोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, पॉलिटिकल साइंस, एनिमल हसबेंडरी मिल्क रेट पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, एलिमेंट ऑफ साइंस, हिस्ट्री ऑफ इंडियन आर्ट, बिजनेस इकोनॉमिक्स, वोकेशनल कोर्स, फिजिकल एजुकेशन, ज्योग्राफी, केमिस्ट्री, क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर, स्टील लाइफ एंड डिजाइन, शरीर क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, तृतीय प्रश्नपत्र वोकेशनल कोर्स, नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के साथ समस्त विषय, बुककीपिंग एंड अकाउंटेंसी के पेपर स्थगित किए गए हैं. इन पेपर्स के लिए नई तारीखों का ऐलान होना बाकी है.

अप्रैल महीने में ही पूरे होंगे बाकी पेपर

MP BOARD के मुताबिक, LOCKDOWN के खत्म होने के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी. BOARD उम्मीद जता रहा है कि अगर सब ठीक रहा और LOCKDOWN खत्म हुआ तो अप्रैल महीने में ही 10वीं और 12वीं के बचे हुए सारे पेपर कराने की तैयारी की जा रही है, ताकि रिजल्ट भी जल्द आ सके और बच्चे नये सेशन और आगे के करियर के लिए समय से आगे बढ़ सकें.

मई महीने में रिजल्ट घोषित कराने की तैयारी

यूं तो हर साल MP BOARD का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे हफ्ते में ही आ जाता है. लेकिन, इस बार LOCKDOWN के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं.ऐसे में BOARD अप्रैल के आखिर तक स्थगित हुए सारे पेपर कराने की तैयारी कर रहा है, ताकि रिजल्ट जल्द आ जाए. और आगे का शैक्षणिक कैलेंडर न बिगड़े.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story