मध्यप्रदेश

कोरोना वायरस : मध्यप्रदेश का ये पहला शहर जिसने किया ड्रोन से केमिकल का छिड़काव, अभी तक सिर्फ चीन ने किया था...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:16 AM GMT
कोरोना वायरस : मध्यप्रदेश का ये पहला शहर जिसने किया ड्रोन से केमिकल का छिड़काव, अभी तक सिर्फ चीन ने किया था...
x
इंदौर/ कोरोना वायरस को लेकर देश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हालांकि, इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन की ओर

इंदौर/ कोरोना वायरस को लेकर देश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हालांकि, इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन की ओर से कई प्रयास किये जा रहे हैं। वही, देश में पहली बार इंदौर में ड्रोन से केमिकल का छिड़काव शुरू किया गया है। अब तक देश के किसी भी शहर में ऐसा नहीं हो सका है। इंदौर नगर निगम के आयुक्त आशीषसिंह ने बताया कि अब तक देश में संभवतः पहली बार इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है। इससे पहले चीन में कोरोना के संक्रमण को खत्म करने के लिए केमिकल छड़काव किया गया है, जिसके बहुत सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

30 मिनट में 10 कि.मी छिड़काव करने में सक्षम

चीन के कारगर प्रयोग को मद्देनजर रखते हुए शहर के प्रमुख इलाकों में ड्रोन से छि़काव का कार्य शुरु किया गया है। शहर की मंडी, बाजारों, प्रमुख सड़कों पर ड्रोन के माध्यम से छिड़काव किया जा रहा है। दो ड्रोन शहर के भीड़भरे इलाकों में छिड़काव करेंगे । निजी कंपनी से नगर निगम ने किराए पर यह ड्रोन लिए है। ये ड्रोन 16 लीटर कैमिकल लेकर लगभग 30 मिनट तक उड़ान भरने में सक्षम हैं।इस दौरान आठ से 10 किमी क्षेत्र में छिड़काव हो सकता है। देश में पिछले 3 वर्षों से लगातार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम करने वाले इंदौर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इस तरीके की शुरुआत करके इस क्षेत्र में भी पहला सथान हासिल कर लिया है।

खुद की सतर्कता सबसे जरूरी

ये तो हुई प्रशासिनक स्तर पर कोरोना से लड़ने और उसे हराने की तैयारी। लेकिन, इससे भी ज्यादा जरूरी है कि हम खुद भी सतर्क रहें। अगर हम खुद को संक्रमण से बचाएंगे। तो ही अपने आसपास संक्रमण को फैलने से बचाएंगे। इसी के मद्देनजर यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, आइये जानें।

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story