मध्यप्रदेश

Ujjain Darshan: पर्यटकों को सुविधा, अब ई-स्कूटर से कर सकेंगे उज्जैन व महाकाल लोक की सैर

Sanjay Patel
13 May 2023 8:04 AM GMT
Ujjain Darshan: पर्यटकों को सुविधा, अब ई-स्कूटर से कर सकेंगे उज्जैन व महाकाल लोक की सैर
x
MP News: एमपी के उज्जैन पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर हैं। उन्हें शहर घूमने के लिए नगर निगम उज्जैन द्वारा किराये पर ई-स्कूटर उपलब्ध करवाया जाएगा।

एमपी के उज्जैन पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर हैं। उन्हें शहर घूमने के लिए नगर निगम उज्जैन द्वारा किराये पर ई-स्कूटर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही महाकाल लोक के आसपास ई-रिक्शा चलाने की व्यवस्था को भी ठेके पर दिया जाएगा। पर्यावरण सुधार और सड़क पर यातायात का दबाव कम करने के लिए शहर के भीतर 20 और बाहर 10 इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन होगा। यह सुविधा शुरू होने से यहाँ पहुंचने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी।

यह रहेगा अधिकतम किराया

उज्जैन शहर व महाकाल लोक भ्रमण करने के लिए पर्यटकों को ई-स्कूटर उपलब्ध करवाया जाएगा। महाकाल लोक में एक ही ड्रेस कोड में एक ही कलर के ई-रिक्शा संचालित किए जाएंगे। नगर निगम को जिसके द्वारा ज्यादा मुनाफा दिया जाएगा ठेका उसे प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही कम से कम किराए पर नागरिकों को सुविधा उपलब्ध करानी होगी। इसमें जीपीएस, अग्निशमन यंत्र, प्राथमिक चिकित्सा किट मौजूद रहेगी। ई-स्कूटर का न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम किराया 60 रुपए रहेगा।

मीटिंग में लिया निर्णय

नगर निगम की उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (यूसीटीएसएल) बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बोर्ड आयुक्त रोशन कुमार सिंह के मुताबिक पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर इलेक्ट्रिक स्कूटर शहर में किराए पर चलाने को उपलब्ध कराए जाएंगे। यहां पिंक ई-रिक्शा का भी संचालन किया जाएगा जिससे महिलाओं को रोजगार मुहैया हो सकेगा। बसों को ग्रास कोस्ट माडल पर संचालित किया जाएगा। यूसीटीएसएल में चीफ आपरेटिंग आफिसर की नियुक्ति का प्रस्ताव भी पास किया गया है। बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को पास किया गया। उक्त बैठक चेयरमैन उज्जैन महापौर मुकेश टटवाल की अध्यक्षता में हुई। इसके साथ ही पुरानी 15 सीएनजी बसों की मरम्मत कराकर उन्हें आनरोड किए जाने का निर्णय भी लिया गया।

Next Story