मध्यप्रदेश

MP के 13 जिलों में भारी बारिश का RED ALERT जारी, स्कूलों में छुट्टी का ऐलान!

MP के 13 जिलों में भारी बारिश का RED ALERT जारी, स्कूलों में छुट्टी का ऐलान!
x
MP Heavy Rainfall School Holiday Update: मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटो से झमाझम बारिश हो रही है। जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग के जिलों में लगातार बारिश जारी है।

MP Heavy Rainfall School Holiday News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटो से झमाझम बारिश हो रही है। जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग के जिलों में लगातार बारिश जारी है। इसका मुख्या कारण विभिन्न प्रकार के मौसम प्रणालियों का बनना है। यही वेदर सिस्टम मध्य प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश करवा रहें हैं। लगातार बारिश के चलते कई जिलों में नदियां-नाले उफान में आने की खबर है। कई जगह सड़के जल मग्न हैं जिसके कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। बुधवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था। विभाग ने 18 जिलों में ऑरेंज तो 7 जिलों में अत्याधिक बारिश के आसार जताते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया था। इन जिलों में लगतार बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को मौसम विभाग ने तेरा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। तो वहीं अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नीचे पूरी लिस्ट दी गई है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी की गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर सक्रिय डीप डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 19 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और 02 अगस्त, 2023 को 11:30 IST पर गंगीय पश्चिम बंगाल और निकटवर्ती झारखंड पर 23.3°N अक्षांश और 86.3°E देशांतर के निकट जमशेदपुर से लगभग 50 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व में केंद्रित था। इसके झारखंड से होते हुए पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर डिप्रेशन में और उसके बाद 24 घंटों के दौरान सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र में बदलने की संभावना है। जबकि, समुद्र तल पर मॉनसून ट्रक का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब और पूर्वी छोर गोरखपुर, गया, बांकुरा और डीप डिप्रेशन से होकर गुजर रहा है, जो समुद्र ताल से 3.1 किमी की ऊंचाई तक विस्तृत है। इन प्रणालियों के प्रभाव में प्रदेश के कई जिलों में भारी से अत्याधिक बारिश के अनुमान हैं।

फिर अलर्ट जारी

मौसम विभग ने एक बार फिर तेरा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी से अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है इनमे जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, कटनी और पन्ना जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

यहाँ ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रीवा, सतना, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, दमोह, छत्तरपुर, सागर,टीकमगढ़, निवाड़ी, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड, उमरिया में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


क्या स्कूलों में छुट्टी दी जा रही है?

शहडोल में भारी बारिश के चलते सभी शासकीय और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। इसको लेकर शहडोल कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं। यह न्यूज़ अपडेट हो रही है..

Next Story