मध्यप्रदेश

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी का फैसला: एमपी के 30 मौजूदा विधायकों की टिकट कटेगी, दिग्विजय-तन्खा को छोड़कर सभी दिग्गज चुनाव लड़ेंगे

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी का फैसला: एमपी के 30 मौजूदा विधायकों की टिकट कटेगी, दिग्विजय-तन्खा को छोड़कर सभी दिग्गज चुनाव लड़ेंगे
x
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने बैठक में बड़ा निर्णय लिया है। दिल्ली में हुई इस बैठक में उम्मीदवारों की पहली सूची पर मंथन किया गया।

दिल्ली में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस के विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है। कांग्रेस अपने 30 मौजूदा विधायकों कि टिकट काटने की तैयारी में है।

सूत्र बताते हैं कि पहली सूची के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग चुकी है। दिग्विजय सिंह और विवेक तन्खा को छोडकर कई दिग्गजों को मैदान में उतारा जा सकता है। इनमें कमलनाथ, अजय सिंह राहुल, अरुण यादव, सुरेश पचौरी, डॉ. गोविंद सिंह, कमलेश्वर पटेल जैसे सभी प्रमुख नेताओं के नाम हो सकते हैं।

मंगलवार को दिल्ली में हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में नामों पर मुहर लग गई है। अब केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद सूची घोषित कर दी जाएगी। लेकिन अभी इसके लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है, माना जा रहा है कि पितृ पक्ष खत्म होने का इंतजार है।

वहीं भाजपा ने कुल विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की कुल तीन सूची जारी कर दी है। पहली और दूसरी सूची में 39-39 उम्मीदवार हैं, जबकि तीसरी सूची में एक नाम है। भाजपा भी अपनी चौथी और संभवतः फाइनल सूची पितृ पक्ष के बाद जारी कर देगी।

सर्वे में कांग्रेस 30 विधायकों की स्थिति खराब, कट सकते हैं टिकट

इधर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने सर्वे कराया था और इसी आधार पर टिकट वितरण किया जा रहा है। बताया जा रहा है सर्वे में मध्यप्रदेश के 30 मौजूदा विधायकों की रिपोर्ट काफी खराब है। हो सकता है इनमें से आधे के टिकट कट जाएँ। हालांकि कांग्रेस इन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने की जल्दबाज़ी में भी नहीं है। ऐसे कैंडिडेट्स की टिकट अंतिम दौर पर घोषित की जा सकती है।

मंगलवार को बैठक में मध्यप्रदेश चुनाव प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर सिंह और सदस्य अजय कुमार लल्लू, सप्तगिरि उल्का, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव, सुरेश पचौरी मौजूद रहे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story