मध्यप्रदेश

एमपी के 412 नगरीय निकाय और 22985 पंचायतों के चुनाव पर असमंजस की स्थिति

MP Panchayat Chunav 2022
x
MP Panchayat Chunav 2022: देश के महाराष्ट्र गुजरात राजस्थान उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में निकाय और पंचायतों के चुनाव हो चुके हैं।

MP Panchayat Chunav 2022 Kab Honge: देश के महाराष्ट्र गुजरात राजस्थान उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में निकाय और पंचायतों के चुनाव हो चुके हैं। लेकिन मध्यप्रदेश में यह चुनाव कब होंगे इसे लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पंचायतों की 25 अप्रैल और नगरीय निकायों की 10 मई तक मतदाता सूची बन कर तैयार हो जाएगी। गौरतलब है कि प्रदेश में 2019-20 से प्रस्तावित 412 नगरीय निकाय, जिसमें 16 नगर निगम शामिल है और 22958 पंचायतों के चुनाव नही हुए हैं।

चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार नगरीय प्रशासन और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग निकायों के अफसर आरक्षण का मामला हाईकोर्ट में होने की बात कह कर पल्ला झाड़ रहे हैं। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने तीन माह पहले ही नगरीय निकायों के आरक्षण मामले को हाईकोर्ट को सौंप चुका है। स्पष्ट कर चुका है कि याचिकाकर्ता राज्य सरकार हाई कोर्ट से अनुरोध करके इस मामले की जल्दी सुनवाई करवाए। ताकि निकायों और पंचायतों के चुनाव करवाए जा सके।

क्यों बनी स्थिति

बताया गया है कि ओबीसी सीटों को शून्य कर महाराष्ट्र की तरह चुनाव कराए जा सकते थे। लेकिन प्रदेश सरकार का कहना है कि ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव नहीं कराए जाएंगे। जिसके कारण आज तक यह मामला अधर में लटका हुआ है। इसके अलावा सरकार ने पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों के लिए खर्च तय कर रखा है। पंचायत चुनाव के लिए 1906 करोड़ और निकायों के लिए 536 करोड़ रूपए का आवंटन किया गया है। लेकिन चुनाव कब होंगे यह तय नहीं है।

इनका कहना है

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन निकुंज श्रीवास्तव ने कहा कि नगरीय निकायों में आरक्षण से संबंधित जो तथ्यपरक जानकारी मांगी गई थी। वह दे दी गई है। अब कोर्ट का निर्णय आने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story