मध्यप्रदेश

एमपी के इस शासकीय प्राथमिक स्कूल का हाल बेहाल, छात्रों से साफ कराया जा रहा शौचालय, वीडियो वायरल

Sanjay Patel
9 Sep 2023 10:49 AM GMT
एमपी के इस शासकीय प्राथमिक स्कूल का हाल बेहाल, छात्रों से साफ कराया जा रहा शौचालय, वीडियो वायरल
x
MP News: मध्यप्रदेश के शहडोल अंतर्गत आने वाले एक स्कूल का हाल बेहाल है। यहां पढ़ाई करने की मंशा से छात्र पहुंचते तो हैं किंतु उनको पढ़ाई करवाने की बजाय उनसे शौचालय साफ करवाया जाता है।

मध्यप्रदेश के शहडोल अंतर्गत आने वाले एक स्कूल का हाल बेहाल है। यहां पढ़ाई करने की मंशा से छात्र पहुंचते तो हैं किंतु उनको पढ़ाई करवाने की बजाय उनसे शौचालय साफ करवाया जाता है। ऐसे में जहां छात्रों का पढ़ाई से मोह भंग हो रहा है तो उन्हें अच्छी शिक्षा भी स्कूल में नहीं मिल पा रही है। छात्रों से शौचालय साफ कराने का वीडियो भी सोशल मीडिया में अब वायरल हो रहा है। जिसमें यह स्पष्ट देखा जा सकता है कि छात्र पढ़ने की बजाय शौचालय चमका रहे हैं।

स्कूल जाने से कतराने लगे बच्चे

यह शर्मसार कर देने वाला मामला शहडोल के बुढ़ार विकासखंड अंतर्गत प्रकाश में आया है। ग्राम पंचायत सकरा के डोंगरिया टोला के प्राथमिक स्कूल में बच्चों को शिक्षा देने की बजाय उनसे गंदगी साफ करवाई जाती है। बताया गया है कि बच्चों से इस तरह का कार्य स्कूल प्रबंधन द्वारा की करवाया जा रहा है। जन शिक्षण केन्द्र बुढ़ार के शासकीय प्राथमिक विद्यालय डोगरिया टोला में पढ़ने वाले बच्चे अब स्कूल जाने से भी कतराने लगे हैं।

लंच टाइम में टॉयलेट करवाया साफ

शहडोल जिले के जन शिक्षण केन्द्र बुढ़ार के शासकीय प्राथमिक विद्यालय डोगरिया टोला में पढ़ने वाले मासूम छात्र-छात्राओं से स्कूल के गंदे टॉयलेट को साफ करवाया जा रहा है। बताया गया है कि बच्चों से इस तरह का कार्य स्कूल प्रबंध नही करा रहा है। स्कूल में खाना खाने के लिए लंच टाइम में मिलने वाली आधी छुट्टी में मासूम छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रबंधन की ओर से बोला गया कि सभी बच्चे टॉयलेट साफ करेंगे। बच्चों का कहना था कि ऐसे निर्देश उनको अक्सर दिए जाते हैं। वह लम्बे समय से टॉयलेट और यूरिनल साफ करते आ रहे हैं। ऐसे में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।

इनका कहना है

प्राथमिक स्कूल में छात्रों से टॉयलेट साफ कराने का वीडियो अब सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। इस संबंध में कलेक्टर वंदना वैद्य का कहना है कि इस मामले की जांच कराई जाएगी। दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

Next Story