मध्यप्रदेश

एमपी में रैगिंग रोकने के लिए महाविद्यालयों में गठित होगी कमेटी, लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई

एमपी में रैगिंग रोकने के लिए महाविद्यालयों में गठित होगी कमेटी, लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई
x
MP Bhopal News: नए सत्र की शुरुआत के साथ ही महाविद्यालयों में रैगिंग जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए हायर एजुकेशन (Higher Education) ने प्रयास शुरू कर दिया है।

MP Bhopal News: महाविद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। अधिकतर विद्यार्थियों ने महाविद्यालयों में एडमिशन भी ले लिया है। माना जा रहा है कि 15 जुलाई के बाद से महाविद्यालयों में सभी विषयों और कोर्स की क्लास लगना प्रारंभ हो जाएगी। महाविद्यालयों में रैगिंग जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए हायर एजुकेशन (Higher Education) ने प्रयास शुरू कर दिया है। बताते हैं कि हायर एजुकेशन द्वारा इस संबंध में प्रदेश के समस्त शासकीय, अनुदान प्राप्त, निजी महाविद्यालयों को पत्र लिख कर एण्टी रैगिंग कमेटी गठित करने का निर्देश दिया गया है। उच्च शिक्षा के निर्देश के बाद प्रदेश के महाविद्यालयों द्वारा कॉलेजों में एण्टी रैगिंग कमेटी गठित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

लापरवाही पड़ेगी भारी

हायर एजुकेशन ने अपने भेजे पत्र में कहा है कि महाविद्यालयों में रैगिंग की रोकथाम और समाप्ति के लिए जीरो टॉलरेंस पॉलिसी (Zero Tolerance Policy) के अंतर्गत अहम कदम उठाए। समस्त महाविद्यालयों में एण्टी रैगिंग सेल (Anti Ragging Cell) का गठन हो। गौरतलब है कि जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत रैगिंग की घटनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाती। महाविद्यालय प्रबंधन ऐसी घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा पाता तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाती है।

नहीं होता नियमों का पालन

महाविद्यालयों में रैगिंग जैसी घटनाओं को रोकने के लिए एण्टी रैगिंग सेल का गठन करने संबंधी निर्देश बीते वर्ष भी हायर एजुकेशन दिया गया था। लेकिन अधिकतर महाविद्यालयों में यह निर्देश कागजों में ही सिमट कर रह जाता है। सूत्रों की माने तो नियमानुसार कमेटी के लोगों के नाम और मोबाइल नंबर भी कॉलेज के सूचना पटल पर होने चाहिए। लेकिन यह कभी दिखाई नहीं देते। शहरी कॉलेजों को अगर छोड़ दिया जाय तो अंचल के कॉलेजों की स्थिति तो एण्टी रैगिंग कमेटी को लेकर और भी दयनीय है।

वर्जन

हायर एजुकेशन से पत्र आया है। पत्र के माध्यम से निर्देशित किया गया है कि महाविद्यालयों में एण्टी रैगिंग कमेटी का गठन किया जाय। सभी महाविद्यालयों को एण्टी रैगिंग कमेटी गठित करने का निर्देश दे दिया गया है।

प्रो. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story