मध्यप्रदेश

MP Board: एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर आयुक्त ने जारी किए जरूरी दिशानिर्देश

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

MP Board Half Yearly Exam 2022: एमपी बोर्ड की कक्षा 9वीं-12वीं तक की अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं (Half Yearly Exam) 1 से 8 दिसंबर के बीच होंगी।

MP Board Half Yearly Exam Paper Pattern: एमपी बोर्ड की कक्षा 9वीं-12वीं तक की अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं (Half Yearly Exam) 1 से 8 दिसंबर के बीच होंगी। बता दें कि इसको लेकर मध्यप्रदेश लोक शिक्षण विभाग (Madhya Pradesh Public Education Department) के आयुक्त अभय वर्मा ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी:

  • आयुक्त अभय वर्मा ने इस संबंध ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी संयुक्त संचालक अपने-अपने संभाग के सभी हायर सेकेंडरी स्कूलों के कक्षा 11वीं एवं 12वीं के सभी संकायों के सभी विषयों के एवं माध्यमवार प्रश्न-पत्र तैयार कराएंगे।
  • आदेश के अनुसार संभाग में हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेजी माध्यम के भी छात्र-छात्राएं होने पर अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न-पत्र अलग से बनवाए जाएं।
  • बता दें कि आदेश में अंग्रेजी मीडियम के छात्रों की संख्या के अनुरूप संबंधित शाला के प्राचार्य द्वारा मुद्रित कराए जाने को कहा गया है।
  • आयुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि संभाग के प्रत्येक जिला स्तर पर कक्षा 11वीं एवं 12वीं के प्रत्येक संकाय के सभी विषयों के दो सेट माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी निर्देशों एवं ब्लू प्रिंट के आधार पर योग्य शिक्षकों से तैयार कराए जाएं। मॉडरेट भी करवा लिए जाएं।
  • आयुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया प्रश्न-पत्र के निर्माण में नवंबर तक का शैक्षणिक कैलेंडर अनुरूप संपूर्ण पाठ्यक्रम लिया गया है। प्रश्न-पत्र ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयार है।
  • आयुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि प्रदेश भर में जिला स्तर से तैयार प्रत्येक कक्षा के सभी विषयों के दो सेट सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में सील्ड कर ADPC संभाग स्तर पर लेकर आएंगे।
  • आयुक्त द्वारा जारी आदेश में जानकारी दी गई कि संभाग स्तर पर संयुक्त संचालक की अध्यक्षता में प्रभारी उप संचालक/सहायक संचालक मुख्यालय के ADPC एवं उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य की समिति सभी जिलों से प्राप्त कक्षा 11वीं एवं 12वीं के सभी संकायों के विषयों के दो सेट में से किहीं तीन सेट का चयन करेगी।
  • जारी आदेश में कहा गया कि संचालक प्रत्येक जिले के लिए कक्षा 11वीं एवं 12वीं के सभी विषयों के सभी विद्यालयों को प्रदान किए जाने वाले प्रश्न-पत्र का चयन इस प्रकार करें कि उसी जिले को उसी के द्वारा तैयार प्रश्न-पत्र प्राप्त नहीं हो।
  • जारी आदेश में जानकारी दी गई है कि अंतिम रूप से चयनित प्रश्न-पत्रों की सॉफ्ट कॉपी से उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य अपने जिले एवं विद्यालयवार प्रश्न-पत्रों की एक-एक प्रति प्रिंट निकलवाकर उन्हें सील्ड लिफाफों में पैक कर जिले के समस्त विद्यालयों के प्राचार्यों को 18 नवंबर तक अनिवार्यतः सौपेंगे। प्रश्न-पत्रों के प्रिंट में आने वाला व्यय प्राचार्यों से ले सकेंगे।
  • जारी आदेश में बताया गया कि हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्य, उत्कृष्ट विद्यालय से प्राप्त प्रश्न-पत्रों के एक सेट से अपने विद्यालय की कक्षा 11वीं एवं 12वीं की छात्र संख्या के अनुरूप प्रश्न-पत्र परीक्षा पूर्व पर्याप्त मात्रा में फोटो कॉपी या मुद्रित करा सकेंगे। इस कार्य का समन्वय संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे।
  • जारी आदेश में जानकारी दी गई कि जिला स्तर पर प्रश्न-पत्र निर्माण एवं मॉडरेशन तथा अंतिम रूप से भेजे जाने वाले प्रश्न-पत्रों के चयन, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य द्वारा सील्ड प्रश्न-पत्रों के एक सेट का पैकेट एवं विद्यालय प्राचार्यों द्वारा पर्याप्त संख्या में प्रश्न-पत्र तैयार कराने तक उसके बाद परीक्षा सम्पन्न होने तक प्रश्न-पत्रों की गोपनीयता बनाए रखने की जिम्मेदारी सभी संलग्न अधिकारियों, प्राचार्यों एवं प्रश्नपत्र निर्माता शिक्षकों की होगी। किसी अप्रिय स्थिति के होने पर उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story