मध्यप्रदेश

College Online Admission 2023: कॉलेजों को ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल पर देनी होगी नए-पुराने व सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स की जानकारी

Sanjay Patel
2 March 2023 9:02 AM GMT
College Online Admission 2023: कॉलेजों को ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल पर देनी होगी नए-पुराने व सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स की जानकारी
x
College Online Admission 2023: नए शिक्षण सत्र में कॉलेजों को नए, पुराने और सर्टिफिकेट के साथ ही डिप्लोमा कोर्स की जानकारी ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल पर सबमिट करने होंगे।

College Online Admission 2023: नए शिक्षण सत्र में कॉलेजों को नए, पुराने और सर्टिफिकेट के साथ ही डिप्लोमा कोर्स की जानकारी ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल पर सबमिट करने होंगे। तभी उन्हें ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। जिसके लिए उन्हें 31 मार्च तक का समय दिया गया है। महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली ऑनलाइन प्रक्रिया को लेकर अहम बिंदुओं पर उच्च शिक्षा विभाग ने काम प्रारंभ कर दिया है।

हायर एजुकेशन ने दिये निर्देश

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालयों को यह निर्देश दिए गए हैं कि महाविद्यालय इस बार अपने यहां चल रहे या प्रारंभ होने वाले डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की भी जानकारी विस्तृत रूप से सबमिट करें। इतना ही नहीं नए कोर्स के साथ ही सीटों में हुई बढ़ोत्तरी, नई फैकल्टी, नए प्राचार्य यदि नियुक्त किए गए हों, की भी जानकारी ऑनलाइन ई-प्रवेश पोर्टल पर दर्ज करनी होगी। इस दौरान महाविद्यालयों को पिछले वर्ष की जानकारियां तो दर्ज करनी ही होंगी। इसके साथ ही नए किए गए बदलाव भी इसमें दर्ज करने होंगे। इन सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद एडमिशन पोर्टल में कॉलेजों का नाम अप्रैल माह में जुड़ सकेगा।

फीस बढ़ाने लेनी होगी अनुमति

हायर एजुकेशन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि विभिन्न कोर्सों की फीस वह तभी बढ़ा सकेंगे जब महाविद्यालय सक्षम अधिकारी से अनुमति लेंगे। ऐसा नहीं करने पर वह शुल्क में वृद्धि नहीं कर सकेंगे। महाविद्यालयों द्वारा सुविधाओं में बढ़ोत्तरी, फैकल्टी की नियुक्ति सहित अन्य बिंदुओं के आधार पर अपनी फीस में वृद्धि कर सकेंगे।

कॉलेजों की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया मई में होगी शुरू

सीबीएसई और एमपी बोर्ड हायर सेकेण्ड्री के परिणाम के साथ ही कॉलेजों द्वारा यूजी में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया मई माह के अंत में शुरू होगी। इसके साथ ही पीजी की भी एडमिशन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। कॉलेजों में संचालित हो रहे बीए, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएससी सहित अन्य यूजी कोर्स और एमए, एमकॉम, एमएससी सहित अन्य पीजी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया होनी है।

कॉलेजों में एडमीशन की दो कैटेगरी

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालयों में एडमिशन को दो कैटेगरी में विभाजित किया गया है। पहली कैटेगरी में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया वाले महाविद्यालयों को शामिल किया गया है। जिसके अंतर्गत सरकारी, अनुदान प्राप्त के साथ ही तकरीबन 60 फीसदी निजी महाविद्यालय हैं। दूसरी कैटेगरी में अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त महाविद्यालय शामिल हैं। जिनको ऑफलाइन एडमिशन की पात्रता है। किंतु इसमें भी ऑनलाइन पोर्टल पर छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। ताकि उच्च शिक्षा विभाग के पास रिकार्ड मौजूद रहे।

Next Story