मध्यप्रदेश

आगामी सत्र के लिए महाविद्यालयों को पाठ्यक्रम व सीटों का देना होगा ब्यौरा, कब तक का है समय जान लें

Sanjay Patel
4 April 2023 11:59 AM GMT
आगामी सत्र के लिए महाविद्यालयों को पाठ्यक्रम व सीटों का देना होगा ब्यौरा, कब तक का है समय जान लें
x
MP News: उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी सत्र के लिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया से पहले जुड़ी तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। कॉलेज प्रबंधन को संचालित होने वाले कोर्स के साथ ही सीट संख्या और शिक्षकों की जानकारी देनी होगी।

उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी सत्र के लिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया से पहले जुड़ी तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। कॉलेज प्रबंधन को संचालित होने वाले कोर्स के साथ ही सीट संख्या और शिक्षकों की जानकारी देनी होगी। महाविद्यालयों को डाटा भेजने के लिए 10 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया है। जिसके आधार पर विभाग प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े पोर्टल पर महाविद्यालयों में चलने वाले कोर्स के बारे में जानकारी अपलोड कर सकेंगे।

एमपी में 1448 कॉलेज संचालित

सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों को अपनी प्रोफाइल अपडेट करने के निर्देश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए हैं। जिससे छात्रों को मनपसंद कॉलेज चुनने में आसानी हो सके। यहां बता दें कि प्रदेश भर में संचालित होने वाले सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों की संख्या 1448 है। जिसमें से अभी तक 40 प्रतिशत महाविद्यालयों ने ही जानकारी पोर्टल पर अपलोड की है। कॉलेज प्रबंधन द्वारा कोर्स, सीट संख्या, फीस, शिक्षक सहित कर्मचारियों की संख्या, कम्प्यूटर लैब, साइंस लैब, क्लास रूम, खेल मैदान सहित अन्य डाटा भेजा है। पूर्व में यह जानकारी अपलोड करने के लिए महाविद्यालयों के लिए 31 मार्च तक का समय था जिसे बढ़ा दिया गया है।

10 अप्रैल तक अपलोड करनी होगी जानकारी

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों को डाटा अपलोड करने के लिए 10 अप्रैल तक का समय दिया गया है। विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. धीरेन्द्र शुक्ल ने पत्र जारी कर जल्द से जल्द कॉलेज प्रोफाइल अपडेट करने पर जोर दिया है। कॉलेजों द्वारा डाटा अपलोड करने के बाद प्राप्त जानकारी को सत्यापित किया जाएगा। वहीं विश्वविद्यालयों को भी अपने-अपने दायरे में आने वाले कॉलेजों की सम्बद्धता को लेकर स्थिति स्पष्ट करनी होगी। पूर्व में इसके लिए कॉलेजों के पास 31 मार्च तक का समय था किंतु 580 महाविद्यालयों ने प्रोफाइल और 485 कॉलेजों ने कोर्स प्रोफाइल के बारे में डाटा अपलोड किया, जिससे कॉलेजों को समय बढ़ाते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एक और अवसर प्रदान किया गया है।

Next Story