मध्यप्रदेश

एमपी के सीधी में आंगनबाड़ी केन्द्रों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, मिली अव्यवस्था, नोटिस जारी

Sidhi MP News
x
Sidhi MP News: आंगनबाड़ी केन्द्र में मिली व्याप्त अव्यवस्था की शिकायत मिलने पर कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

सीधी- आंगनबाड़ी केन्द्र में मिली व्याप्त अव्यवस्था की शिकायत मिलने पर कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को यहां काफी अव्यवस्था मिली। बताते हैं कि आंगनबाड़ी केन्द्र मे मिली अव्यवस्था पर कलेक्टर द्वारा कार्यकर्ताओं व पर्यवेक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

यहां का किया निरीक्षण

बताया गया है कि कलेक्टर द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र पडैनिया खुर्द, जोगीपुर, जोरौधा नं 1 और 2 का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर पाया कि सभी आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज संख्या के आधार पर बच्चों की अनुपस्थिति पाई गई। साथ ही रिकार्डों के व्यवस्थित संधारण नहीं पाया गया। रिकार्डो के व्यवस्थित संधारण न पाए जाने पर कलेक्टर ने काफी नाराजगी जाहिर की।

की जाएगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

बताया गया है कि बच्चों, महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकाओं के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से किया जाता है। कलेक्टर ने जिम्मेदारों को कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की उदासीनता या लारवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कार्यकर्ता और सहायिका के साथ-साथ सुपरवाइजरी स्टाफ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि अंचल में स्थापित आंगनबाड़ी केन्द्रों में नियमों का पालन नहीं किया जाता। यहां मनमर्जी तरीके से आंगनबाड़ी केन्द्र खुलते हैं। क्षेत्र के अंचल में संचालित होने वाले अांगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण भी जिम्मेदारों द्वारा नहीं किया जाता। जिसके कारण यहां व्याप्त अव्यवस्था अपने चरम पर है।

ये रहे उपस्थित

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर मालवीय साकेत के साथ उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी आरसी त्रिपाठी, सीडीपीओ डा. शेषनारायण मिश्रा उपस्थित रहे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story