मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में लू से लड़ने के लिए गश्त कर रहीं ठंडी हवाएं, अभी नहीं सताएगी गर्मी

Sanjay Patel
2 April 2023 8:32 AM GMT
MP Weather: एमपी में लू से लड़ने के लिए गश्त कर रहीं ठंडी हवाएं, अभी नहीं सताएगी गर्मी
x
MP Weather: मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान से गर्म हवाएं यानी लू एमपी की ओर रुख कर रही हैं। किंतु चिंता की बात नहीं है, मध्यप्रदेश की सीमाओं पर ठंडी हवाएं गश्त कर रही हैं।

MP Weather: एमपी में मौसम ने इस वर्ष लगातार करवट लिया। स्थिति यह रही कि मार्च महीने में कई बार मौसम का मिजाज बदला जिसकी मार किसानों को झेलनी पड़ी। बेमौसम बारिश व तेज अंधड़ के साथ ओलावृष्टि ने किसानों को तबाह कर दिया। खेतों में खड़ी फसल जमीन पर पसर गई तो वहीं आम की बौर को भी इससे काफी नुकसान पहुंचा। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान से गर्म हवाएं यानी लू एमपी की ओर रुख कर रही हैं। किंतु चिंता की बात नहीं है। मध्यप्रदेश की सीमाओं पर ठंडी हवाएं गश्त कर रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 10 अप्रैल तक पश्चिमी की ठंडी हवाएं मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर बनी रहेंगी जिससे फिलहाल गर्मी से लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्यप्रदेश में आसमान पर एक बार फिर 5 और 6 अप्रैल को बादल दिखाई दे सकते हैं। जिसका असर 10 अप्रैल तक बना रहेगा। इस दौरान एमपी में लू नहीं चलेगी। अधिकतम पारा भी 40 डिग्री से कम रहने की संभावना है। मध्यप्रदेश में पश्चिम के समुद्र तल से जो बादल और हवाएं आई थीं वह अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई हैं। एमपी की हवा में नमी मौजूद है। वहीं गर्म हवाएं आने का सिलसिला भी राजस्थान से प्रारंभ हो गया है। जिसकी वजह से एमपी के कुछ इलाकों में 24 घंटों के अंतराल में कभी ठंड तो कभी गर्मी का वातावरण निर्मित हो रहा है।

10 अप्रैल के बाद शुरू होगी हीटवेव

भारत मौसम विज्ञान केन्द्र की मानें तो मध्यप्रदेश की ओर पश्चिम के समुद्रों से बादलों का एक डेरा आ रहा है जिसके एमपी की सीमा में अगले 24 घंटे के दरमियान प्रवेश कर जाने की संभावना निर्मित हो रही है। जिसके चलते 5 से 10 अप्रैल के मध्य एमपी के कुछ इलाकों में बारिश तो कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं। 10 अप्रैल के बाद मौसम पुनः करवट लेगा और हीटवेव उत्पात मचाने लगेंगी। बादलों के खत्म होते ही एमपी में गर्म हवाओं का प्रवेश हो जाएगा जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Next Story