मध्यप्रदेश

एमपी: नगरीय क्षेत्र में लागू हुई आचार संहिता, 6 और 13 जुलाई को होगा मतदान

MP Election Commission
x
प्रदेश निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में नगरी निकाय चुनाव (MP Nagariya Nikay Chunav) की तारीखों की घोषणा कर दी है।

प्रदेश निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में नगरी निकाय चुनाव (MP Nagariya Nikay Chunav) की तारीखों की घोषणा कर दी है। तारीख की घोषणा होते ही नगरीय क्षेत्रों में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। नगरी निकाय चुनाव पूरे प्रदेश में 2 चरणों में संपन्न होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने चुनाव की घोषणा करते हुए बताया है कि मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव 2 चरणों में संपन्न होंगे। तारीखों की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा। वही दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा।

318 निकायों में होंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि कुल 318 निकायों में चुनाव होंगे। पहले चरण यानी 6 जुलाई को में 133 और दूसरे चरण यानी 13 जुलाई को 214 निकायों में मतदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगरी निकाय चुनाव के लिए 19972 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस नगरी निकायचुनाव को संपन्न कराने के लिए 87937 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

ईवीएम से होगा मतदान

नगरी निकाय चुनाव के लिए ईवीएम मशीन का उपयोग किया जाएगा। कहने का मतलब यह है कि नगरी निकाय चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के द्वारा होगे। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम को 5 बजे तक चलेगा। ईवीएम में नोटा दबाने का ऑप्शन मतदाताओं को मिलेगा। भोपाल और इंदौर नगर निगम की प्रत्येक वार्ड के लिए 5 प्रतिशत ईवीएम रिजर्व रखी गई है।

रीवा दूसरे चरण में

जैसा कि बताया गया है की नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर , छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली तथा सतना मे चुनाव संपन्न होंगे। वही दूसरे चरण में यानी कि 13 जुलाई को रीवा, कटनी, रतलाम, देवास और मुरैना में वोटिंग होगी।

नामांकन करेंगे दाखिल

जानकारी के अनुसार 11 जून को अधिसूचना जारी हो जाएगी। वही अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। 18 जून को नामांकन भरने की अंतिम तारीख रहेगी।

नामांकन पत्रों की स्कूटनी 20 जून को किया जाएगा। 22 जून को चिन्हों का आवंटन होगा। इसके पश्चात मतदान की प्रक्रिया का प्रथम चरण 6 जुलाई तथा दूसरा चरण 13 जुलाई को होगा।

जनता चुनेगी महापौर

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने चुनाव के तरीखों की घोषणा करने के साथ ही बताया है कि नगरी निकाय चुनाव में महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष या कहें सीधे जनता से कराया जायेगा। वहीं नपा अध्यक्ष पार्षद चुनेगे। उन्होने बताया कि इसके लिए राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।

Next Story