मध्यप्रदेश

एमपी में प्लास्टिक वेस्ट डिस्पोजल को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, फटाफट जाने

Ring road will be built in Bhopal, Indore, Jabalpur, Gwalior and Sagar, 56 roads will be rejuvenated
x
पर्यावरण प्रदूषण आज देश ही नहीं पूरे विश्व के लिए गले की फांस बना हुआ है.

MP NEWS: पर्यावरण प्रदूषण आज देश ही नहीं पूरे विश्व के लिए गले की फांस बना हुआ है। प्रदूषण को कंट्रोल करने कई तरह के उपाय किये जा रहे हैं। प्रयास की इसी दिशा में मध्य प्रदेश के सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। इसकी जानकारी पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने दी। हाल के दिनों में पर्यावरण मंत्री की उपस्थिति में बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव चन्द्र मोहन ठाकुर, एप्को के कार्यकारी निदेशक एम आर खान और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रबंध संचालक कर्मवीर शर्मा मौजूद थे।

लिया गया यह महत्वपूर्ण निर्णय MP plastic waste disposal

पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गतिविधियों की समीक्षा बैठक में मौजूद थे। उन्होने कहा कि अब प्लास्टिक वेस्ट प्रदूषण से निपटने के लिए प्लास्टिक उत्पादक कम्पनियों को शामिल किया जाय। इसके लिए कहा गया है कि अब प्लास्टिक उत्पादक कम्पनियों पर प्लास्टिक निष्पादन की जवाबदारी होगी।

इसके लिए कम्पनियां निष्पादन कम्पनी से अनुबंध करेंगी। प्लास्टिक उत्पादन तथा निषपाद दोनों कम्पनियों का पंजीयन होगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इस पूरे कार्यक्रम की जानकारी तथा निगरानी रखेगी।

विवाद से विश्वास योजना का लें लाभ

बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री का कहना था कि उद्योगों को 30 दिने के अंदर एनओसी जारी किया जा रहा है। उनका कहना था कि कोई भी प्रकरण लंबित नही है। साथ ही बताया गया कि प्रदूषण बोर्ड को प्राप्त होने वाले स्थापना सम्मति, उत्पादन सम्मति तथा सम्मति नवीनीकरण का निपटारा समय पर किया जा रहा है। अगर किसी मामले का निबटारा नही हो पाया है तो वह विवाद से विश्वास योजना का लाभ उठाते हुए बिना न्यायालयीन कार्यवाही के सम्मति प्रदान की जायेगी।

Next Story