मध्यप्रदेश

एमपी में 5वीं और 8वीं की परीक्षा को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, लाखो छात्रों के लिए जरूरी अपडेट

MP School Students DigiLocker
x
MP School: प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएँ बोर्ड पैटर्न पर होंगी.

MP School: मध्यप्रदेश में मध्यमिक स्तर की पढ़ाई में कसावट लाने के लिए एमपी सरकार ने निणर्य लिया है कि पूर्व की तरह इस वर्ष भी 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न से ही कराई जाएगी। छात्रों को परीक्षा के लिए स्कूलों बोर्ड के हिसाब से तैयारी करवाए जाने के निर्देश दिए गये है।

मुख्यमंत्री ने कही यह बात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि प्रदेश की शालाओं में अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए 5वीं और 8वीं की परीक्षा को बोर्ड पैर्टन (Board Pattern 2022) से कराने का निणर्य लिया गया है।

उन्होने कहा कि शासकीय शालाओं के साथ शासकीय मान्यता प्राप्त सभी अशासकीय और अनुदान प्राप्त शालाओं में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएँ बोर्ड पैटर्न पर की जाएंगी। साथ ही इन शालाओं में आंतरिक मूल्यांकन भी नियमित रूप से सुनिश्चित कराया जाएगा।

पहले होती थी होम परीक्षा

ज्ञात हो कि 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं पहले होम परीक्षा (Home Exam) के पैटर्न (Pattern) पर कराई जाती थी, लेकिन विगत वर्ष पूर्व इसमें बदलाव किया गया और सरकार एवं शिक्षा विभाग ने माना कि बच्चो को शुरूआती समय से बोर्ड परीक्षा (Board Exam) के हिसाब तैयार किया जाए तो उन्हे 10वी एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में मदद मिलेगी और उनमें जंहा बोर्ड परीक्षा का भय कंम होगा वही बेहतर तैयारी वे करने में सक्षम होगे। यही वजह है कि इस वर्ष भी 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न से कराए जाने का निणर्य एमपी सरकार एवं शिक्षा विभाग ने लिया है।

Next Story