मध्यप्रदेश

महाकुंभ में शामिल हुए सीएम शिवराज, कहाः एमपी में बनेगा 100 करोड़ की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर

Sanjay Patel
8 Feb 2023 10:58 AM GMT
महाकुंभ में शामिल हुए सीएम शिवराज, कहाः एमपी में बनेगा 100 करोड़ की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर
x
MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सागर पहुंचे। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि एमपी की धरती में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास का भव्य और विशाल मंदिर का निर्माण कराया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सागर पहुंचे। जहां वह संत रविदास महाकुंभ में शामिल हुए। इस अवसर पर सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि एमपी की धरती में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास का भव्य और विशाल मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए मकरोनिया के बरदुआं में जमीन भी देख ली गई है। इस मंदिर में रविदासजी की सारी सीखों को उकेरा जाएगा।

एससी बच्चों की बढ़ेगी स्काॅलरशिप

संत रविदास महाकुंभ का आयोजन सागर के कलजीवन में किया गया। जिसमें भाग लेने सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंचे। कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि संत शिरोमणि का जन्म काशी में हुआ था। इसलिए काशी तक तीर्थयात्रा ट्रेन चलाई जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि एससी बच्चों की स्काॅलरशिप 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रुपए की जाएगी। इसके बाद वह मंच से नीचे उतरे और संतों पर पुष्प वर्षा करने के साथ ही कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम के दौरान सीएम ने मध्यप्रदेश जल निगम की शाहगढ़-बंडा समूह जल प्रदाय योजना का भूमि पूजन किया। जिसकी लागत 291 करोड़ 25 लाख रुपए है।

सीएम ने कहा कांग्रेस केवल बातें करती है

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस केवल एससी समर्थन की बड़ी-बड़ी बातें करती है। कांग्रेस ने कभी गरीबों को अन्न दिया क्या? हमने दिया अपना कर्तव्य समझकर, एहसान नहीं किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी विकास यात्रांए भ्रमण कर रही हैं। गांव-गांव तक यह यात्राएं जा रही हैं। यदि कोई वंचित रह गया हो तो हर एक का नाम विकास यात्रा में ही जोड़ने का काम कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संत रविदासजी की सीख है कि सभी को बराबर मानो। ऐसे समाज की स्थापना के लिए हम संकल्पित हैं।

संत रविदास के जीवन दर्शन पर लगी प्रदर्शनी

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कहा कि एमपी के इतिहास में किसी भी राजनीतिक पार्टी की सत्ता रही हो किंतु शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बड़े विभाग अनुसूचित जाति को मिले हैं। मध्यप्रदेश को बने हुए 65 वर्ष हो गए। साढ़े 46 साल कांग्रेस की सरकार रही। एमपी कांग्रेस ने कभी रविदास महाकुंभ नहीं मनाया। रविदास महाकुंभ मनाने का काम शिवराज सिंह चौहान ने किया। रविदास मंदिर में बैठने वाले संतों का सम्मान सीएम शिवराज करते हैं। महाकुंभ में संत रविदास के जीवन दर्शन, विचार, शिक्षा और उनके संदेशों को देने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इसके साथ ही एक जिला एक उत्पादन की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जिसमें सागर के खुरई में बनने वाले कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया गया।

Next Story