मध्यप्रदेश

Krishak Mitra Yojana: सीएम शिवराज ने कृषक मित्र योजना का किया शुभारंभ, किसानों को यह मिलेगा लाभ

Sanjay Patel
20 Sep 2023 8:48 AM GMT
Krishak Mitra Yojana: सीएम शिवराज ने कृषक मित्र योजना का किया शुभारंभ, किसानों को यह मिलेगा लाभ
x
MP News: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कृषक मित्र योजना का शुभारंभ किया। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में सीएम ने कहा कि जब अच्छे और धर्मात्मा लोग सरकार चलाते हैं तो परमात्मा भी पूरा सहयोग करता है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कृषक मित्र योजना का शुभारंभ किया। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में सीएम ने कहा कि जब अच्छे और धर्मात्मा लोग सरकार चलाते हैं तो परमात्मा भी पूरा सहयोग करता है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दिग्विजय सिंह पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अधिकारियों को धमकाते हैं, पूछते हैं कि पैसा कहां से आ रहा है।

मुख्यमंत्री भी देंगे 6 हजार रुपए

कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में कृषक मित्र योजना के शुभारंभ अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जल्द ही किसानों का एक बड़ा कार्यक्रम आचार संहिता से पहले आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को 6 हजार रुपए प्रधानमंत्री दे रहे हैं, तो 6 हजार रुपए सीएम देंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता ही नहीं, प्राणदाता भी हैं। उनकी अथक मेहनत का परिणाम है कि मध्यप्रदेश को कृषि के क्षेत्र में कई पुरस्कार मिल सके हैं। इस मौके पर कृषि मंत्री कमल पटेल, बिजली मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

किसानों के हितों को पूरा करना प्राथमिकता

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान सम्मान योजना की राशि बढ़ाई है। यह सिलसिला रुकेगा नहीं बल्कि आगे ही बढ़ेगा। किसानों के हितों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता है। सीएम ने कहा कि एमपी में अन्न के भंडार भर दिए हैं। आपका साथ देने में हमने कोई कमी नहीं छोड़ी। जीरो प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण दिया गया। सिंचाई की व्यवस्था 47 लाख हेक्टेयर में की गई है। प्रदेश में वर्षा नहीं हो रही थी तो मैं महाकाल बाबा के शरण में पहुंच गया। सभी नदी, तालाब और डैम भर गए हैं।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के लाभ

मुख्यमंत्री कृषक योजना की शुरुआत आज सीएम ने की। इस योजना में कृषकों को स्थाई कृषि पम्प कनेक्शन दिया जाएगा। योजना के तहत 3 एचपी या अधिक क्षमता के स्थाई पम्प कनेक्शन के लिए 200 मीटर तक की दूरी के 11 केव्ही लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य शामिल हैं। योजना के अंतर्गत सभी सामग्री सहित विस्तार कार्य एवं इसका संधारण विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा। जिसका 50 प्रतिशत व्यय शासन वहन करेगी जबकि 50 प्रतिषत कृषक या कृषक समूह द्वारा वहन किया जाएगा। यह योजना 2 वर्ष तक प्रभावशील रहेगी। योजना के पहले वर्ष में 10 हजार पम्प के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Next Story