मध्यप्रदेश

सीएम शिवराज ने की ई-बाइक की लांचिंग, क्यूआर कोड स्कैन करते ही होगी अनलाॅक

Sanjay Patel
2 Feb 2023 9:43 AM GMT
सीएम शिवराज ने की ई-बाइक की लांचिंग, क्यूआर कोड स्कैन करते ही होगी अनलाॅक
x
MP News: भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ई-बाइक की लांचिंग की गई। स्मार्ट पार्क में सीएम ने हरी झंडी दिखाकर ई-बाइक रैली को रवाना किया। इस दौरान वे ई-बाइक पर सवार भी हुए।

भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ई-बाइक की लांचिंग की गई। स्मार्ट पार्क में सीएम ने हरी झंडी दिखाकर ई-बाइक रैली को रवाना किया। इस दौरान वे ई-बाइक पर सवार भी हुए। जिसके बाद सभी ई-बाइक एक रैली के रूप में टीटी नगर स्टेडियम ले जाई गईं। जहां कुछ बाइकों को खेलो इंडिया में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के लिए छोड़ दिया गया। जबकि अन्य को भोपाल में बने स्टेशनों पर रखा जाएगा।

शहर में बनाए गए 6 स्टेशन

राजधानी भोपाल में ई-बाइक के लिए 6 स्टेशन बनाए गए हैं। जिसमें आईएसबीटी एमपी नगर जोन-1, अटल पथ, टीटी नगर स्टेडियम, वन विहार और बोट क्लब शामिल हैं। बताया गया है कि एक चार्जिंग में एक ई-बाइक 35 किलोमीटर का सफर तय करेगी। एक एप्लीकेशन भी बनाया गया है जिसके जरिए ई-बाइक पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करते ही बाइक अनलाक हो जाएगी। पीपीपी मोड पर स्मार्ट सिटी कंपनी ने यह काम चार्टर्ड कंपनी को दिया है। स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरव बैनल ने बताया कि इन बाइक के एवज में स्मार्ट सिटी कंपनी ने कोई रकम खर्च नहीं की है। संचालन करने वाली कंपनी द्वारा कुल आय की 10 प्रतिशत राशि स्मार्ट सिटी कंपनी को दी जाएगी।

किराए पर भी ले सकेंगे ई-बाइक

भोपाल में 500 ई-बाइक के साथ शुरुआत करने की तैयारी कंपनी द्वारा की गई थी। किंतु तकनीकी अड़चनों के कारण इसे 75 ई-बाइक के साथ प्रारंभ किया गया है। इस तरह की व्यवस्था चंडीगढ़ और ग्रेटर नोएडा में पूर्व से ही संचालित हो रही है। इस ई-बाइक को किराए पर लोगों द्वारा लिया जा सकेगा। किराए पर लेने के लिए मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से चार्टेड बाइक एप डाउनलोड करना होगा। जिस पर रजिस्ट्रेशन के पश्चात सुरक्षा निधि न्यूनतम 100 रुपए रखनी होगी। एप के जरिए क्यूआर कोड स्केन कर ई-बाइक को किराए पर लिया जा सकता है। बताया गया है कि पहले 15 मिनट के लिए इसका किराया 20 रुपए होगा। जबकि इसके पश्चात प्रति मिनट 1 रुपए की दर से से चार्ज देना होगा।

Next Story