मध्यप्रदेश

सीएम शिवराज लेने वाले हैं बड़ा फैसला, पुलिस कर्मियों की छुट्टियां निरस्त, बुलाई आपात बैठक

MP Transfer Policy 2022
x
एमपी के खरगोन ने हुई हिंसा को लेकर सीएम शिवराज अहम बैठक करने जा रहे है।

MP Khargone Hinsa News, Khargone Curfew News: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह एक आपात बैठक लेने जा रहे है। जिसमें खरगोन में हुई हिंसा को लेकर चर्चा की जाएगी तथा कई बड़े निणर्य लिए जा सकते है। इस बैठक में सीएस, डीजीपी, एसीएस होम, एडीजी इंटेलीजेंस, पीएस मुख्यमंत्री, ओएसडी मुख्यमंत्री सहित संबंधित कई बड़े अधिकारी हिस्सा लेंगे।

पुलिस की छुट्टियां निरस्त

खरगोन की घटना के बाद गृह विभाग ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर दी है। जिससे खरगोन की आग प्रदेश के अन्य हिस्सों में न फैल सकें और पुलिस इसके लिए सख्ती से निपट सके। प्रदेश में अमन चैन बनाए रखने के लिए जहां सरकार कड़े कदम उठा रही है वहीं हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

दंगाइयों से होगी नुकसानी की भरपाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने साफ कर दिया है कि कार्रवाई का मतलब केवल जेल भेजना नहीं है। जिन्होंने पत्थर चलाए और संपत्ति को नुकसान पहुँचाया है, उनको दंडित किया जाएगा। सार्वजनिक संपत्ति हो या निजी संपत्ति, जितना भी नुकसान हुआ है, उतनी वसूली दंगाइयों से की जाएगी।

उन्होने बताया कि मध्यप्रदेश में लोक और निजी संपत्ति के नुकसान का निवारण और नुकसान की वसूली अधिनियम पारित किया है। हम क्लेम ट्रिब्यूनल का गठन कर रहे हैं। नुकसान का आकलन कर, वसूली की जाएगी। साथ ही ऐसा कठोरतम दंड दिया जाएगा, जो उदाहरण बन जाए। किसी भी दंगाई को छोड़ा नहीं जाएगा।

200 लोग हिरासत में 84 घरो पर कार्रवाई

खरगोन में हिंसा फैलाने वाले एवं पत्थर चलाने वालो के खिलाफ सरकार अब सख्ती से कार्रवाई कर रही है। बताया जा रहा है कि तकरीबन 200 दंगाईयों को पुलिस ने हिरासत में लिया है तो वही जिला प्रशासन ने लगभग 84 घरों में बुल्डोजर चला कर उसे जमीदोज कर दिया है।

रामनवमी जुलूस में हुआ विवाद

दरअसल रामनवमी पर्व के दिन हिन्दु सगंठन के लोग शहर में शोभायात्रा निकाल रहे थे। इस दौरान एक समुदाय के लोगो ने पत्थर फेकना शुरू कर दिया। घरों से फेंके गए पत्थरों के चलते जुलूस में शामिल लोगो में भगदड़ मच गई। तो वही विवाद ने हिंसक रूप ले लिया और सैकड़ों लोग तलवार-डंडा लेकर न सिर्फ मारपीट करने लगे बल्कि पेट्रोल बम घरों और वाहनों में फेक कर आग लगा दिए।

एसपी को लगी गोली

विवाद को निपटाने पहुचे खरगोन एसपी (Khargone SP) गोली लगने से घायल हो गए। उन्होने बताया कि एक युवक तलवार लेकर दंगा कर रहा था। उसे पकड़ने के लिए वे पीछा कर रहे थे। इसी बीच कुछ लोगो ने फायर कर दिया और गोली एसपी को भी लगी है। उनके गनमैन ने मोर्चा सम्हाला और खुद घायल होने के बाद भी एसपी को सुरक्षित निकाला। जहां उन्हे ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हिंसा को देखते हुए कलेक्टर ने धारा 144 लागू करने के साथ ही कर्फ्यू लगा दी है।

Next Story