मध्यप्रदेश

MP News: सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, कहाः एक लाख से ज्यादा लोगों को इस वर्ष देंगे नौकरियां

Sanjay Patel
26 Jan 2023 9:01 AM GMT
MP News: सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, कहाः एक लाख से ज्यादा लोगों को इस वर्ष देंगे नौकरियां
x
गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि इस वर्ष एक लाख से अधिक लोगों को नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि इस वर्ष एक लाख से अधिक लोगों को नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम सभी भारतवासियों को यह दिन उन अमर शहीद बलिदानियों के सर्वस्व न्यौछावर करने से मिला, जिन्होंने मां भारती की स्वतंत्रता के लिए जीवन बलिदान कर दिया। हम सभी अमर शहीदों को नमन करते हैं।

नौकरी ही नहीं रोजगार भी करें शुरू

जबलपुर में 26 जनवरी के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियां लोगों को उपलब्ध होंगी। वह चाहते हैं कि सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं, बेटे-बेटियां अपना स्वयं का रोजगार भी शुरू करें। उनका संकल्प है कि गांव में रहने वाली बहनों की आय 10 हजार रुपए महीना होनी चाहिए। सीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों आप नौकरी मांगने वाले नहीं देने वाले बनें। रोजगार स्थापित करने के लिए उद्यम क्रांति योजना से एक करोड़ रुपए की सहायता ली जा सकती है।

सरकार करेगी बच्चों के शिक्षा-दीक्षा की व्यवस्था

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए गांवों में भी 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में सीएम राइज स्कूल बनाई जा रही हैं। जिनमें बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट क्लास, लैब, लाइब्रेरी और प्ले ग्राउंड उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का विस्तार किया जा रहा है। किसी कारणवश यदि किसी बच्चे के माता-पिता नहीं हैं तो उन बच्चों के आवास और शिक्षा-दीक्षा की व्यवस्था करना सरकार की जिम्मेदारी होगी।

एमपी बेहतरीन सड़कों वाला बनेगा राज्य

सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश सबसे बेहतरीन सड़कों वाला राज्य बनेगा। एमपी की विकास दर 19.76 प्रतिशत है। प्रचलित दरों पर हिंदुस्तान में सबसे तेज विकास की दर हमारे प्रदेश की है। उन्होंने कहा कि संस्कारधानी जबलपुर में यह बताते हुए मुझे प्रसन्नता है कि एक औद्योगिक क्षेत्र जबलपुर में भी बसाया जाएगा। यहां गारमेंट्स और टेक्सटाइल की यूनिट बनेगी। इसके साथ रहवासी प्लाट्स भी होंगे। यहां होटल, अस्पताल और माल के लिए भी जगह होगी। एक ग्लोबल स्किल पार्क राजधानी भोपाल में बन रहा है। जबकि दूसरा स्किल पार्क संस्कारधानी जबलपुर में बनाया जाएगा।

Next Story