मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो किसानों को लेकर सीएम शिवराज ने कलेक्टरो को दिए सख्त निर्देश

MP Shivraj Singh News
x
MP Shivraj Singh News: एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खाद वितरण को लेकर कलेक्टरों को निर्देश दिए है

भोपाल। इन दिनों किसानों के लिए खाद की सबसे ज्यादा जरूरत है। इसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर्स कान्फ्रेस में खाद वितरण व्यवस्था पर सख्त निर्देश देते हुए कंहा है कि किसानों को बिना परेशानी के खाद का वितरण प्रशासन करवाएं। जिससे वे अपने खेतों में बोनी का कार्य समय पर कर सकें और उन्हे खाद के लिए परेशान न होना पड़े। सीएम का कहना था कि किसान बिना लाइन लगें हुए खाद लें, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए।

अधिकारी करें भ्रमण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि खाद वितरण में गड़बड़ी नही होनी चाहिए। खाद के ब्लैक मार्केटिग को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाए। जिससे किसानों को खाद के लिए ज्यादा पैसे न देने पड़े। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्वयं भ्रमण करे और खाद वितरण व्यवस्था को चुस्त-दुरस्त बनाए। सीएम ने कंहा है कि सरल और सुगम खाद वितरण तभी हो पाएगा जब प्रशासन खाद का वितरण नजदीकी क्षेत्र में करेंगा। जिससे किसानों को लाइन में नही लगना पड़्रेगा और उन्हे समय पर खाद भी मिल सकेगी।

ज्ञात हो कि इन दिनों किसान अपने खेतों में गेहू की बोनी कर रहे है। गेहू बोनी का यह पीक समय चल रहा है। यही वजह है कि खाद की सबसे ज्यादा जरूरत इस समय है। यही वजह है कि प्रदेश भर में खाद को लेकर हो हल्ला है।

खाद की नही है कमी

सीएम ने अधिकारियों को बताया कि प्रदेश में खाद की कंमी नही है। जरूरत है कि वितरण व्यवस्था बेहतर हों। जानकारी के तहत केंद्र सरकार द्वारा नवंबर 2022 के लिए यूरिया का आवंटन सात लाख मैट्रिक टन और डीएपी का आवंटन 1.94 लाख मैट्रिक टन किया गया है। वह नंबर 2022 के लिए 4.15 लाख मैट्रिक टन आयातित यूरिया का आवंटन दिया गया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story