मध्यप्रदेश

एमपी के श्रमोदय विद्यालयों को मॉडल के तौर पर बनाने सीएम शिवराज ने दिए निर्देश

Shramodaya Vidyalayas
x
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि राज्य में श्रमोदय विद्यालयों (MP Shramodaya Vidyalaya) को मॉडल के तौर पर तैयार करें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि राज्य में श्रमोदय विद्यालयों (MP Shramodaya Vidyalaya) को मॉडल के तौर पर तैयार करें। इन विद्यालयों की व्यवस्थाओं को देखने मैं भी जाऊँगा। भवन संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के सभी पात्र निर्माण श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड अभियान (Ayushman Card Yojana) चला कर बनाए जाना सुनिश्चित करें। संबल योजना (Sambal Yojana) के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें।

मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में श्रम विभाग की समीक्षा कर रहे थे। खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव वित्त मनोज गोविल सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम ने कहा कि हर जनजाति पंचायत में इंजीनियर तैयार करें। लेबर केस मैनेजमेंट सिस्टम प्रारंभ करने के लिए निर्धारित समय- सीमा के कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। विभाग में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए भर्ती की कार्यवाही तेजी से करें।

चौहान ने कहा कि मेरे द्वारा की गई घोषणाओं को शीघ्रता से पूरा किया जाए। विभाग की 33 सेवाएँ लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम में शामिल हैं, इनका लाभ बिना किसी असुविधा के श्रमिकों को दिया जाए। असंगठित श्रमिकों के डाटा बेस को ई- श्रम पोर्टल पर दर्ज किया जाए।

इस दौरान सीएम चौहान ने कहा कि विभाग कर्मकार मंडल के अंतर्गत प्राप्त होने वाले उपकर के क्षेत्र विस्तार की संभावनाओं का परीक्षण करे। उन्होंने कहा कि विभाग में संचालित आईटीआई को आदर्श आईटीआई बनाया जाए।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story