मध्यप्रदेश

DA Hike: एमपी के कर्मचारियों को सीएम शिवराज ने दिया तोहफा, 42 प्रतिशत मिलेगा महंगाई भत्ता, इस माह से होगा देय

Sanjay Patel
14 July 2023 10:02 AM GMT
DA Hike: एमपी के कर्मचारियों को सीएम शिवराज ने दिया तोहफा, 42 प्रतिशत मिलेगा महंगाई भत्ता, इस माह से होगा देय
x
MP News: मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब सरकारी कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। केन्द्र के समान की महंगाई भत्ता का लाभ एमपी के कर्मचारियों को भी मिल सकेगा।

DA Increased: मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब सरकारी कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। केन्द्र के समान की महंगाई भत्ता का लाभ एमपी के कर्मचारियों को भी मिल सकेगा। यह महंगाई भत्ता जनवरी 2023 के वेतन से देय होगा। एरियर की राशि तीन समान किश्तों में प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने की यह घोषणा

एमपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने 23 जून 2023 को यह घोषणा की थी कि राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हम केन्द्र के कर्मचारियों के बराबर करने जा रहे हैं। यही वजह है कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एमपी के शासकीय सेवकों को केन्द्र के समान 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रदान किया जाए। यह भत्ता जनवरी 2023 के वेतन से प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी से जून माह तक का एरियर तीन समान किश्तों में दिया जाएगा।

महंगाई भत्तों में समानुपातिक होगी वृद्धि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के प्रकरणों में भी महंगाई भत्तों में समानुपातिक वृद्धि की जाएगी। हमारी सरकार ने 2014 में 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले एमपी के कर्मचारियों को तृतीय समयमान वेतनमान प्रदान किया था। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे शासकीय सेवक जिनके द्वारा 1 जुलाई 2023 या उसके बाद 35 वर्ष की सेवा पूर्ण कर लेंगे उन कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान का लाभ प्रदान किया जाएगा।

ऐसे मिलेगा एरियर

मध्यप्रदेश के साढ़े सात लाख सरकारी कर्मचारियों को शिवराज सरकार ने खुशखबरी दी है। 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता तत्काल प्रभाव से लागू होगा। कर्मचारियों को जुलाई माह के वेतन में 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता जुड़कर मिलेगा जो अगस्त में प्रदान किया जाएगा। वहीं जनवरी से जून माह तक का एरियर तीन समान किश्तों में दिया जाएगा। यहां पर यह बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च 2023 में महंगाई भत्ते की दर को बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया गया था। तब महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया गया था। महंगाई भत्ता बढ़ाने से तकरीबन एक हजार करोड़ रुपए का आर्थिक भार सरकार सरकार पर आएगा।

Next Story