मध्यप्रदेश

Kotwars Increase Honorarium: एमपी के कोटवारों को सीएम शिवराज ने दिया तोहफा, मानदेय में वृद्धि सहित मिलेगा अन्य लाभ

Sanjay Patel
25 Sep 2023 8:09 AM GMT
Kotwars Increase Honorarium: एमपी के कोटवारों को सीएम शिवराज ने दिया तोहफा, मानदेय में वृद्धि सहित मिलेगा अन्य लाभ
x
MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले कोटवारों को बड़ा तोहफा दिया है। उनके मानदेय में जहां वृद्धि करने की घोषणा की गई है तो वहीं उन्हें अन्य लाभ भी मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले कोटवारों को बड़ा तोहफा दिया है। उनके मानदेय में जहां वृद्धि करने की घोषणा की गई है तो वहीं उन्हें अन्य लाभ भी मिल सकेगा। राजधानी भोपाल में कोटवार सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें सीएम ने कोटवारों को लाभान्वित करने के संबंध में कई घोषणाएं कीं।

मानदेय बढ़ाकर किया दोगुना

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कोटवारों की मानदेय राशि दोगुना करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोटवारों के वेतन में हर साल न्यूनतम 500 रुपए वृद्धि की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे कोटवार जिनके पास सेवाभूमि नहीं है उनको 4 हजार रुपए मासिक मिलते हैं। अब उन्हें 8 हजार रुपए मासिक मिलेंगे। जिन कोटवारों को 1000 रुपए मिलते हैं उनको बढ़ाकर 2000 और जिन्हें 600 रुपए मिलते हैं, उनको बढ़ाकर 1200 रुपए प्रदान किये जाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि 10 एकड़ की सेवाभूमि वाले कोटवारों को भी न्यूनतम 1 हजार रुपए मानदेय प्रदान किया जाएगा।

सेवानिवृत्ति के समय मिलेगा 1 लाख रुपए

सीएम ने कहा कि कोटवारों को सेवानिवृत्ति के समय एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलवाया जाएगा। उनकी वर्दी का रंग अब खाकी होगा। कोटवार पद पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता से छूट रहेगी। प्रत्येक कोटवार को सीयूजी सिम दी जाएगी। इसका रिचार्ज भी राज्य सरकार करेगी। कोटवार परिवार की हर बहन को लाड़ली बहन योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोटवारों का हर साल सम्मेलन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोटवारों को गांव के गूगल की संज्ञा देते हुए कहा कि ग्राम देवता की पूजा के बिना कोई भी कार्य प्रारंभ होता, ठीक उसी तरह कोटवारों की जानकारी के बगैर गांवों में कोई काम आगे नहीं बढ़ता।

Next Story