मध्यप्रदेश

MP के लाखो युवाओं के लिए खुशखबरी! CM शिवराज ने दी बड़ी सौगात, हर महीने दिए जाएंगे ₹8000

Sanjay Patel
23 March 2023 10:18 AM GMT
MP के लाखो युवाओं के लिए खुशखबरी! CM शिवराज ने दी बड़ी सौगात, हर महीने दिए जाएंगे ₹8000
x
MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यूथ महापंचायत में मध्यप्रदेश युवा नीति लांच की। इस अवसर पर सीएम ने बड़ी घोषणा की।

MP Youth Mahapanchayat: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यूथ महापंचायत में मध्यप्रदेश युवा नीति लांच की। इस अवसर पर सीएम ने बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद युवाओं की ट्रेनिंग के लिए हर महीने सरकार उन्हें 8 हजार रुपए प्रदान करेगी। अलग-अलग सेक्टर में ट्रेनिंग के दौरान मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना अंतर्गत यह राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष 1 लाख 24 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां भी की जाएंगी।

प्रतिभागियों पर सीएम ने की पुष्प वर्षा

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यूथ महापंचायत एवं युवा नीति कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने शुभारंभ अवसर पर दीप प्रज्जवलन एवं अमर शहीद सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम में सहभागिता करने आए युवा प्रतिभागियों पर पुष्प वर्षा की गई। उन्होंने कहा कि आज संपूर्ण युवा नीति की घोषणा हुई, यूथ पॉलिसी के लिए 10 हजार से ज्यादा सुझाव आए थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि हायर सेकेण्ड्री के बाद युवाओं को ट्रेनिंग के लिए अलग-अलग सेक्टर के लिए हर महीने 8 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं उद्योगों के जरिए 29 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। सीएम ने एक बार फिर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का नारा दिया और युवाओं को इसका संकल्प भी दिलाया। यूथ महापंचायत में युवा पोर्टल का लोकार्पण भी किया गया।

यूथ महापंचायत में सीएम ने की घोषणा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यूथ महापंचायत में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि भोपाल के अलावा ग्वालियर, जबलपुर, सागर, रीवा में भी ग्लोबल स्किल पार्क बनाए जाएंगे। इसके साथ ही युवाओं को रोजगार मिलना सुनिश्चित किया जाएगा। शिक्षित बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलवाने के लिए 8 हजार रुपए हर महीने उन्हें दिया जाएगा। 100 करोड़ की लागत से स्टूडेंट इनोवेशन फंड बनाया जाएगा। सीएम ने घोषणा की कि युवा एक बार फीस भरकर साल भर एमपी सरकार द्वारा संचालित प्रवेश परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। दिल्ली में नौकरी के लिए जाते समय मध्यप्रदेश भवन में रहने का मौका भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 1 लाख 24 हजार सरकारी नौकरियां भी लोगों को मिल सकेंगी। इसके साथ ही उद्योगों के माध्यम से 29 लाख लोगों को एमपी सरकार नौकरियां प्रदान करेगी।

1 अप्रैल से बंद होंगे शराब दुकानों के अहाते

यूथ महापंचायत में मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल से सभी शराब दुकानों के अहाते बंद होंगे। सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी शराब नहीं पी सकेगा। ऐसा करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने युवाओं से कहा कि मोबाइल से थोड़ी दूरी बनाकर खेलकूद में अपनी रुचि बढ़ाएं। इससे न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। युवाओं से उन्होंने पर्यावरण बचाने पौधे लगाने का भी आह्वान किया। योग उपक्रमों की जरूरत तथा नशे के कारोबारियों को खत्म करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Next Story