मध्यप्रदेश

Ladli Bahna Update: सीएम शिवराज की बड़ी घोषणाः आशा, ऊषा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी लाडली बहना का ले सकेंगी लाभ

Sanjay Patel
6 April 2023 11:31 AM GMT
Ladli Bahna Update: सीएम शिवराज की बड़ी घोषणाः आशा, ऊषा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी लाडली बहना का ले सकेंगी लाभ
x
Ladli Bahna Update: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अब लाडली बहना योजना का लाभ आशा, ऊषा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी मिल सकेगा।

Ladli Bahna Update: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अब लाडली बहना योजना का लाभ आशा, ऊषा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी मिल सकेगा। इसके साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं भी इसका लाभ पाने की हकदार होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत इन सभी को 1 हजार रुपए हर महीने प्रदान किए जाएंगे। सीएम ने मुरैना जिले में लाडली बहना महासम्मेलन एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

लाडली बहना योजना बेनीफिट

मध्यप्रदेश में तेजी के साथ लाडली बहना योजना के आवेदन फार्म भरवाने की प्रक्रिया प्रारंभ है। महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ केन्द्रों में देखने को मिल रही है। लाडली बहन योजना में किसी भी वर्ग, किसी भी जाति की सभी महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 23 वर्ष आयु की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी। उनके खाते में हर महीने 1 हजार रुपए डाले जाएंगे। 60 वर्ष तक की महिलाएं इसके लिए अपना आवेदन कर सकती हैं। 60 वर्ष से ऊपर की आयु वाली महिलाओं के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना लागू है। जिसमें अभी 600 रुपए प्रदान किए जाते हैं। अब उस राशि को भी न्यूनतम 1 हजार रुपए किया जाएगा। जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं को भी अब 1 हजार रुपए प्रति महीने दिए जाने की तैयारी है।

लाडली बहना योजना अप्लाई लास्ट डेट

लाडली बहना योजना के आवेदन भरवाए जाने की प्रक्रिया शुरू है। अवकाश के दिनों को छोड़कर शेष दिनों में महिलाएं अपना आवेदन भर सकती हैं। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन 30 अप्रैल तक भरे जाएंगे। योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी होना अनिवार्य है जिससे राशि सीधे महिलाओं के खाते में डाली जा सके। जिसके चलते बैंकों में भी महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है। महिलाएं यहां सुबह से ही ई-केवाईसी के लिए पहुंच जाती हैं किन्तु उनका नंबर घंटों बाद ही लग पाता है।

लाडली बहना योजना अंतिम सूची प्रकाशन डेट

इस योजना में आवेदन करने के बाद अनंतिम सूची सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा की जाएगी। जिसमें यदि किसी को आपत्ति हो तो वह पोर्टल पर अथवा पंचायत में लिखित या 181 नंबर पर फोन कर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आपत्तियों का निराकरण 15 से 30 मई तक किया जाएगा। जिसके बाद 31 मई को अंतिम सूची पोर्टल पर प्रदर्शित करने के साथ ग्राम पंचायत कार्यालयों में चस्पा कर दी जाएंगी। लाडली बहना योजना की राशि खाते में 10 जून से अंतरित किया जाना प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिन परिवारों की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है वह इस योजना का लाभ पाने की पात्रता रखती हैं। आवेदन में अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर के साथ समग्र आईडी और आधार नंबर के साथ ही बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।

Next Story