मध्यप्रदेश

सीएम शिवराज ने कमलनाथ से किया प्रश्नः नई फसल बीमा योजना लाने का वादा क्यों नहीं किया पूरा

Sanjay Patel
1 Feb 2023 11:24 AM GMT
सीएम शिवराज ने कमलनाथ से किया प्रश्नः नई फसल बीमा योजना लाने का वादा क्यों नहीं किया पूरा
x
MP News: प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चैहान द्वारा पूर्व सीएम कमलनाथ से प्रश्न पूछने की कड़ी में बुधवार को किसानों का मुद्दा उठाया गया। सीएम ने पूछा कि वचन पत्र में नई फसल बीमा योजना लाने की घोषणा की गई थी, उसे पूरा क्यों नहीं किया।

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा पूर्व सीएम कमलनाथ से प्रश्न पूछने की कड़ी में बुधवार को किसानों का मुद्दा उठाया गया। सीएम शिवराज ने पूछा कि कांग्रेस द्वारा वचन पत्र में नई फसल बीमा योजना लाने और खेत को इकाई बनाने की घोषणा की गई थी, उसे पूरा क्यों नहीं किया। जिसके उत्तर में पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी प्रश्न किया। कमलनाथ ने कहा कि वर्ष 2020 में बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की तीसरी किश्त का भुगतान आपने अब तक क्यों नहीं किया।

सीएम ने कहा पिछले नहीं किए पूरे, फिर करने वाले वादे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उन प्रश्नों को पूछने का सिलसिला प्रारंभ किया गया है जो कमलनाथ द्वारा वर्ष 2018 के चुनाव में जो वचन जनता को दिए गए थे और जो पूरे नहीं किए जा सके। सीएम ने कहा कि प्रश्न इसलिए कर रहा हूं क्योंकि उनके द्वारा जो झूठे वादे किए गए थे वह पूरे नहीं हुए और अब फिर वादे करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रतिदिन प्रश्न पूछते हैं किंतु कमलनाथ उसका उत्तर नहीं देते। अब तक उनके एक भी प्रश्न का उत्तर कमलनाथ द्वारा जनता को नहीं दिया गया है।

नई योजना लाना तो दूर पुरानी का प्रीमियम ही नहीं भरा

सीएम ने कहा कि वचन पत्र में कांग्रेस ने नई फसल बीमा योजना लाने, खेत को इकाई बनाने, कृषकों का जीवन और स्वास्थ्य को भी फसल बीमा योजना से जोड़ने की बात कही गई थी। उन्होंने कहा कि नई योजना लाना तो दूर की बात रही पुरानी योजना का प्रीमियम ही नहीं भरा। जिसके चलते फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को नहीं मिला था। सीएम ने कहा कि जैसे ही वह मुख्यमंत्री बने तो उनके द्वारा सबसे पहला कार्य दो हजार करोड़ रुपए का फसल बीमा प्रीमियम जमा करने का किया। जिसके कारण किसानों को फसल बीमा का योजना का लाभ मिला।

पूर्व सीएम ने भी किया प्रश्न

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी सीएम के प्रश्न पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं। आपने दृष्टि पत्र में यह घोषणा की थी कि किसी भी अप्रत्याशित नुकसान पर किसानों को अविलंब मुआवजा दिए जाने की व्यवस्था बनाई जाएगी। किंतु वर्ष 2020 में कीट व्याधि और बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की तीसरी किश्त अब तक किसानों को क्यों नहीं प्रदान की गई इसका उत्तर जनता को दिया जाना चाहिए।

Next Story