मध्यप्रदेश

सीएम शिवराज ने की घोषणाः एमपी में गौवंश सहित अन्य पशुओं को अस्पताल पहुंचाने चलेंगी एम्बुलेंस, नंबर होगा 1962

Sanjay Patel
3 April 2023 10:57 AM GMT
सीएम शिवराज ने की घोषणाः एमपी में गौवंश सहित अन्य पशुओं को अस्पताल पहुंचाने चलेंगी एम्बुलेंस, नंबर होगा 1962
x
MP News: मध्यप्रदेश में गौवंशों सहित अन्य पशुओं को बेहतर उपचार सुविधा मुहैया हो सकेगी। इन पशुओं को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस का संचालन किया जाएगा, जिसका नंबर 1962 होगा।

मध्यप्रदेश में गौवंशों सहित अन्य पशुओं को बेहतर उपचार सुविधा मुहैया हो सकेगी। इन पशुओं को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस का संचालन किया जाएगा, जिसका नंबर 1962 होगा। एक महीने के अंदर यह एम्बुलेंस प्रदेश में दौड़ने लगेंगी। प्रदेश के हर ब्लॉक में एक एम्बुलेंस मौजूद रहेगी। इसकी घोषणा आज महावीर जयंती के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

एम्बुलेंस से बीमार पशु जाएंगे अस्पताल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अभी तक केवल नागरिकों के तत्काल उपचार के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई थी किंतु अब गौमाता सहित अन्य मूक पशुओं के बीमार होने पर एम्बुलेंस चलाने का निर्णय लिया गया है। जिससे वह सही समय पर अस्पताल पहुंच सकेंगे और उनका समुचित उपचार हो सकेगा। यहां उल्लेखनीय है कि अक्सर यह देखने को मिलता है कि पशुओं को पालकों द्वारा आवारा छोड़ दिया जाता है। जिससे वह दुर्घटना का सबब बनते हैं। इसके साथ ही स्वयं भी हादसे का शिकार हो जाते हैं। किंतु उनकी देखरेख करने वाला कोई नहीं रहता। ऐसे में अब मूक मवेशियों को भी समुचित उपचार की सुविधा मुहैया हो सकेगी।

एमपी के हर ब्लॉक में होगी एक एम्बुलेंस

मुख्यमंत्री आज अमरकंटक में राज्य स्तरीय गौसेवा सम्मान योजना एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां पर उन्होंने कहा कि हमने गाय माता और अन्य पशुओं को अस्पताल पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस चलाने का निर्णय लिया है। जल्द ही यह एम्बुलेंस संचालित होने लगेगी। जिसका नंबर 1962 रहेगा। प्रदेश में यह एम्बुलेंस एक माह के अंदर दौड़ने लगेगी। जल्द ही सभी विकासखण्डों में भी प्रारंभ की जाएगी। एमपी के हर ब्लॉक में एक एम्बुलेंस मौजूद रहेगी। जिसके माध्यम से उपचार की आवश्यकता पड़ने पर मूक मवेशियों इन एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा। समय रहते पशुओं को उपचार मिलने पर इनकी जीवन रक्षा हो सकेगी।

डॉक्टर और कम्पाउंडर रहेंगे मौजूद

पशुओं की जीवन रक्षा के लिए संचालित होने वाली इस एम्बुलेंस में डॉक्टर और कम्पाउंडर भी मौजूद रहेंगे। जो मूक मवेशियों के बीमार होने या अन्य स्थितियों में उपचार के लिहाज से उन्हें अस्पताल तक पहुंचाएंगे। प्रदेश के 313 ब्लॉक सहित कुछ नगरों में ऐसी कुल 407 एम्बुलेंस संचालित की जाएंगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के संस्थानों को पुरस्कार वितरण किया। गौ सेवा संस्थान द्वारा चयनित गौ सेवकों को ट्रैक्टर की चाबी व पुरस्कार दिया गया।

सीएम ने बताई जैन की परिभाषा

महावीर जयंती के अवसर पर अमरकंटक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि आज महावीर जयंती है। भगवान महावीर स्वामी ने सत्य, अहिंसा, अस्तेय, अपरिग्रह और ब्रह्मचर्य का मंत्र जो उन्होंने हमें दिया है, भौतिकता की अग्नि में दग्ध विश्व मानवता को शाश्वत शांति के पथ का दिग्दर्शन यही मंत्र करा सकता है। जैन की परिभाषा है जो दूसरे को जीते वो वीर, लेकिन जो अपने आपको जीते वो महावीर होता है। उन्होंने कहा कि अपने आपको जीतना बहुत कठिन कार्य होता है और अपने आपको जीतने के लिए जितेन्द्रीय बनना पड़ता है। इसलिए जो जितेन्द्रीय वह जिन और जो जिन वहीं जैन है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जैन गुरु विद्यासागर जी का आशीर्वाद लिया और नर्मदा की पूजा अर्चना की।

Next Story