मध्यप्रदेश

एमपी के चयनित शिक्षकों को सीएम ने दिए नियुक्ति पत्र, पीएम ने कहा भीतर के विद्यार्थी को जिंदा रखें

Sanjay Patel
12 April 2023 8:06 AM GMT
एमपी के चयनित शिक्षकों को सीएम ने दिए नियुक्ति पत्र, पीएम ने कहा भीतर के विद्यार्थी को जिंदा रखें
x
MP News: भोपाल के सीएम हाउस में मध्यप्रदेश के चयनित शिक्षकों को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वर्चुअली रूप से शामिल हुए।

भोपाल के सीएम हाउस में मध्यप्रदेश के चयनित शिक्षकों को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वर्चुअली रूप से शामिल हुए। पीएम ने शिक्षकों से कहा कि जिस तरह से आपके शिक्षक आपके हृदय में हैं उसी तरह आपको अपने विद्यार्थियों के दिल में जगह बनानी है। उन्होंने कहा कि एक बात मैं हमेशा कहता हूं कि मैं मेरे भीतर के विद्यार्थी को कभी मरने नहीं देता। आप शिक्षक भले हैं लेकिन आपके भीतर के विद्यार्थी को हमेशा चेतन मन रखें। यही आपको जीवन की ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

पीएम ने शिक्षकों को दिए अहम सुझाव

एमपी भोपाल के सीएम हाउस में आयोजित नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली रूप से जुड़े। पीएम सुबह 11 बजे कार्यक्रम से जुड़े। 9 मिनट 50 सेकंड तक उन्होंने शिक्षकों से बात करते हुए उन्हें अहम सुझाव भी दिए। पीएम ने कहा केन्द्र सरकार ने आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। जो बच्चों के सम्पूर्ण विकास पर जोर देती है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी रूप से लागू करने में शिक्षकों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है।

17 से 5वें नंबर पर पहुंच गया एमपी

प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने इस वर्ष 1 लाख से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती का लक्ष्य रखा है। वर्ष के अंत तक 60 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति का भी लक्ष्य है। इसी प्रयास से मध्यप्रदेश ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे में बड़ी छलांग लगाई है। मध्यप्रदेश का 17वे नंबर से 5वें नंबर पर पहुंच गया है। एमपी में युवाओं को सरकारी नौकरी देने का अभियान तेज गति से चल रहा है। 22 हजार 400 से अधिक युवाओं की शिक्षक के पद पर भर्ती हुआ। आज कई युवाओं को नियुक्ति पत्र भी दिए गए।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा

नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले वर्ष से आपको 100 प्रतिशत सैलरी प्रदान की जाएगी। यह वर्ष आपकी परीक्षा का है इसलिए आपको 70 प्रतिशत सैलरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने जो गलत किया था उसको मैं सुधार रहा हूं। सैलरी को चार हिस्सों में बांटना और तरसा-तरसा कर देना मुझे ठीक नहीं लगता। इसलिए अच्छा पढ़ाओ तो दूसरे वर्ष से ही 100 प्रतिशत सैलरी प्रदान की जाएगी। उन्हांेने नवनियुक्त टीचर्स से कहा कि प्लानिंग करो कि हम बेहतर गुरु बनकर ऐसे बच्चे तैयार करेंगे जो जमाना बदल दें। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 6 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए।

एमपी में 42 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अंग्रेजों के थोपे गए गुलामी के प्रतीक चिन्ह हटने चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 42 हजार से अधिक शिक्षकों के नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कुछ शिक्षकों ने नियुक्ति अभी नहीं ली है किंतु लगभग सभी शिक्षकों ने अपने आदेश ले लिए हैं। उन्होंने कहा कि एमपी ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। नेशनल अचीवमेंट सर्वे वर्ष 2017 में हुआ था तब हमारा स्थान 17वें नंबर पर था लेकिन इसी सर्वे में वर्ष 2021 में एमपी का स्थान 5वें नंबर पर पहुंच गया।

Next Story