मध्यप्रदेश

एमपी के 90 कॉलेजों की मान्यता पर संकट के बादल, 86 प्राचार्यों की रूकेगी इंक्रीमेंट

mp higher education department
x
हायर एजुकेशन के पोर्टल (Higher Education Portal) पर जानकारी अपलोड न करने वाले प्रदेश के 90 कॉलेजों की मान्यता पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

भोपाल: हायर एजुकेशन के पोर्टल (Higher Education Portal) पर जानकारी अपलोड न करने वाले प्रदेश के 90 कॉलेजों की मान्यता पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। इसके अलावा प्रदेश के 86 सरकारी कॉलेजों में पदस्थ प्राचार्यो की वेतनवृद्धि रोकी जा सकती है। क्योंकि कॉलेजों ने विभागीय पोर्टल पर जानकारी अपडेट नहीं की थी। इसे लेकर नोटिस जारी कर दिए गए हैं। अब कार्रवाई होना शेष है। गौरतलब है कि प्रदेश के 1272 कॉलेजों में यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जारी है। इसके साथ ही प्रवेश प्रक्रिया के तहत पंजीयन पंजीयन कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या में तेजी के साथ बढ़ोत्तरी हुई है। यूजी-पीजी में अब तक 55 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करा लिया है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश कराने विभाग ने प्रदेश के करी 1359 निजी, सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों को पोर्टल पर अपडेट होना था। जिसमें से 1272 विभागीय पोर्टल पर कनेक्ट हो गए हैं। करीब 90 कॉलेज अभी तक पोर्टल पर कनेक्ट नहीं हो पाए हैं। इसलिए विभाग इनकी मान्यता समाप्त करने संबंधी कार्रवाई करेगा। संबंधित कॉलेजों को नोटिस भी भेजा गया है, लेकिन कॉलेजों द्वारा विभाग को नोटिस की जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा 86 सरकारी कॉलेजों ने पोर्टल पर कनेक्ट होने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

शामिल हुए 276 कॉलेज

बताया गया है कि विभाग की यूजी और पीजी की काउंसलिंग में 276 कॉलेजों को और शामिल कर लिया गया है। अब कॉलेजों की यूजी की 116980 और पीजी की 21475 सीटों को मिला कर अब यूजी में कुल 625159 और पीजी की 185001 सीटें हो गई है। विभाग यूजी-पीजी की 810160 सीटों पर प्रवेश कराएगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story