मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री ने किया समाधान योजना 2022 लागू, लंबित बिजली बिल का नहीं करना होगा भुगतान

mp news
x
निम्न आय वर्ग के उपभोक्ताओं का बिजली बिल वसूली पहले भी स्थगित कर दी गई थी।

किन लोगों का बिजली बिल माफ़ होगा: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के समय बिजली का बिल भुगतान न कर पाने वाले उपभोक्ताओं को राहत दी है। उन्होंने गुरुवार को स्लीमनाबाद में मुख्यमंत्री ने विद्युत बिल में राहत देने समाधान योजना 2022 का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होने प्रमाण पत्र वितरण किया। मुख्यमंत्री की इस पहल से उन गरीबों को काफी राहत मिली है जो कोरोना जैसी आपदा के समय विद्युत बिल का भुगतान नहीं कर पाए थे।

पहुंच गया बिल

इन उपभोक्ताओं के बिजली का बिल बढ़कर कई हजार रुपए तक पहुंच गया था। जो अब उपभोक्ताओं को जमा करने के लिए पहाड़ जैसा लग रहा था। जैसे-जैसे विद्युत बिल में सर चार्ज तथा अन्य चार्ज बढ़ रहे थे वैसे वैसे उपभोक्ता ना तो बिल जमा कर पा रहे थे ना ही विभाग कुछ एक्शन ले पा रहा था।

मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना 2022 का शुभारंभ स्लीमनाबाद से किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से किया गया था समाधान योजना में उपभोक्ताओं को भी राहत दी जा रही है जिन्होंने कोरोना के समय बिजली बिल का निरंतर भुगतान करते रहे हैं। उन उपभोक्ताओं द्वारा जमा की गई राशि समायोजित कर अगले बिल में राहत दी जाएगी।

उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार समाधान योजना का लाभ प्रदेश के 88 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा। सरकार द्वारा राहत देने में करीब 6414 करोड़ 32 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

पहले थी वसूली की योजना

जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में सरकार द्वारा निम्न आय वर्ग के उपभोक्ताओं का बिजली बिल वसूली मुख्यमंत्री के आदेश पर स्थगित कर दी गई थी। लेकिन बाद में राशि वसूल की जानी थी। लेकिन उपभोक्ताओं की स्थिति और समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना काल के समय की पूर्ण बिजली बिल माफ करने का निर्णय लिया है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story