मध्यप्रदेश

रेलवे ने एमपी के विंध्य-महाकौशल-गोंडवाना को किया एक सूत्र में, 8 साल बाद पटरी पर लौटी छिंदवाड़ा-नैनपुर एक्सप्रेस, रीवा-इतवारी की मिली सौगात!

रेलवे ने एमपी के विंध्य-महाकौशल-गोंडवाना को किया एक सूत्र में, 8 साल बाद पटरी पर लौटी छिंदवाड़ा-नैनपुर एक्सप्रेस, रीवा-इतवारी की मिली सौगात!
x
Chhinwara Nainpur Express Train Time Table: मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब रेलवे ने एमपी को तीन नई एक्सप्रेस ट्रेनो की सौगात दी है।

Chhinwara Nainpur Express Train Time Table: मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब रेलवे ने एमपी को तीन नई एक्सप्रेस ट्रेनो की सौगात दी है। जो की रीवा इतवारी, छिंदवाड़ा नैनपुर और नैनपुर एक्सप्रेस ट्रेन हैं। इससे पूरे मध्य प्रदेश को लाभ मिला है। इन तीनो ट्रेनों ने एमपी के विंध्य, महाकौशल और गोंडवाना इलाको को एक सूत्र में पिरो दिया है।

8 वर्षो का इंतजार ख़त्म

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार 8 साल पहले वर्ष 2015 में से नैनपुर तक चलने वाली छोटी लाइन नैरोगेज ट्रेन बंद हो गई थी। जिसके बाद बड़ी लाइन बनने पर 24 अप्रैल 2023 को छिंदवाड़ा नैनपुर रेलगाड़ी पटरी पर दौड़ी। इस ट्रेन का जिलेवासी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। यह इंतजार सोमवार के दिन ख़त्म हुआ।

छिंदवाड़ा से नैनपुर तक ट्रेन चलने के साथ ही जिलेवासियों को रीवा इतवारी ट्रेन की भी सौगात मिली है।अब धार्मिक स्थल मैहर और प्रयागराज पहुंचना भी छिंदवाड़ा के श्रद्धालुओं के लिए काफी आसान होगा। इसी के साथ ही व्यापार के लिए भी अवसर उत्पन्न होगा और पर्यटक क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

छिंदवाड़ा नैनपुर ट्रेन का शुभारंभ सोमवार को केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन के द्वारा छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन द्वारा किया गया। बता दे कि पंचायती राज दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेने के लिए रीवा पहुंचे थे जहां पर उन्होंने ऑनलाइन वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की छिंदवाड़ा नैनपुर मंडला फोर्ट विद्युतीकृत ब्रॉडगेज रेलवे लाइन का लोकार्पण किया। उन्होंने 3 नई ट्रेन रीवा इतवारी, छिंदवाड़ा नैनपुर और नैनपुर छिंदवाड़ को हरी झंडी दिखाई।

Chhindwara Nainpur Express Time Table

रेलवे विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा- नैनपुर के बीच प्रतिदिन दो पैसेंजर ट्रेनें दोनो ओर से सुबह और शाम दौड़ेगी पहली ट्रेन 08271 सुबह सात बजे छिंदवाड़ा से रवाना होगी और सुबह 11:15 मिनट परनैनपुर पहुंचेगी इसी तरह दूसरी ट्रेन 08273 छिंदवाड़ा से शाम 6 बजे रवाना होगी जो रात 10 बजे नैनपुर पहुंचेगी जबकि नैनपुर से पहली ट्रेन 08274 प्रतिदिन सुबह 5 बजे रवाना होगी और सुबह 18:20 मिनट पर छिंदवाड़ा पहुंचेगी जबकि दूसरी ट्रेन 08272 नैनपुर से शाम 6 बजे रवाना होगी जो रात 10 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।

रीवा से इतवारी सप्ताह में चार दिन चलेगी रेलगाड़ी

जानकारी के अनुसार इसी तरह रीवा - इतवारी एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन वाया नैनपुर- शिवनी- छिंदवाड़ा होकर चलेगी रीवा से वह ट्रेन 11756 मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को रीवा से शाम 5:20 मिनट पर रवाना होगी जो सतना 6:10, मैहर 6:43, कटनी 7:35, जबलपुर 9:30, नैनपुर रात 2:05 मिनट, सिवनी रात 3:39 मिनट, चौरई सुबह 4:12 मिनट, छिंदवाड़ा सुबह 5:15 मिनट, सौसर 6:50, सावनेर 7:22 और इतवारी में 8:40 मिनट पर पहुंचेगी। इसी प्रकार इतवारी से रीवा ट्रेन 11755 सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को इतवारी से शाम 5:30 बजे निकलेगी जो सिवनी रात 10 बजे, जबलपुर रात 3:50 मिनट, मैहर सुबह 6:15 मिनट और रीवा 8:20 मिनट पर पहुंचेगी।

Next Story