मध्यप्रदेश

Cheetah In India: पृथ्वी पर सबसे तेज दौड़ने वाला प्राणी 70 वर्ष बाद लौटेगा भारत की सरजमी पर, एमपी के कूनों पार्क मे रखे जायेंगे अफ्रीकी चीते

Cheetah In India: पृथ्वी पर सबसे तेज दौड़ने वाला प्राणी 70 वर्ष बाद लौटेगा भारत की सरजमी पर, एमपी के कूनों पार्क मे रखे जायेंगे अफ्रीकी चीते
x
Kuno national park cheetah: एमपी के कूनो नेशनल पार्क में 15 अगस्त से नजर आएंगे अफ्रीकी चीते।

Cheetah In India: भारत देश से विलप्त हुआ इस वन्य जीव चीता (Cheetah) को एक बार फिर उसकी सरजमीं पर लाने की तैयारी की जा रही है। खबरों के तहत मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीतों को लाने के लिए नामीबिया के साथ एक एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किए गये है। जिसके तहत नामीबिया से 15 अगस्त के पहले 8 चीते भारत लाए जाएंगे। इन 8 चीतों में चार नर और चार मादा हैं।

हवाई मार्ग से पहुंचेंगे चीते

जानकारी के तहत एमपी में अफ्रीका से लाए जाने वाले चीतों को हवाई जहाज का उपयोग किया जाएगा। माना जा रहा है कि श्योपुर जिले से नजदीक ग्वालियर हवाई अड्डे पर अफ्रीकन चीतों को उतारा जाएगा और फिर इन मेहमानों को सड़क मार्ग से कूनों पार्क (Kuno National Park) लाया जाएगा।

पर्यटक कर सकेंगे इन विदेशी मेहमान का दीदार

जो खबरे आ रही हैं उसके तहत 15 अगस्त से पहले अफ्रीका से चीते भारत लाए जा सकते है और वे पार्क में रखे जायेंगे। जिसके बाद पर्यटक इस अद्भुत जीव का दीदार कर सकेंगे। तो वहीं नर और मादा चीता लाए जाने के पीछे का मकसद है कि भारत में एक बार फिर इस वन्य प्राणी का कुनवा बढ़ाया जा सकें। वन विभाग (Forest Department) के लोगो में इस वन्य प्राणी को लाने के लिए बेहद उत्साह है।

आखिरी बार छत्तीसगढ़ में देखा गया था यह जीव

जो जानकारी सामने आ रही है उसके तहत भारत में चीता आखिरी बार छत्तीसगढ़ में देखा गया था। इस प्राणी के नजर न आने पर सरकार के द्वारा इस प्राणी के सम्बन्ध में सूचना देने वालों को ईनाम दिए जाने की घोषणा भी की गई थी। इसके बाद भी चीता का कही भी अता-पता नहीं चल पाया और फिर भारत ने 1952 में इस चीता को विलुप्त घोषित कर दिया था। तो वहीं 70 साल बाद भारत की जमीन पर फिर एक बार लौट रहा है।

संसार का सबसे तेज दौड़ने वाला जीव

बताया जाता है कि अपने फुर्तीले शरीर के लिए न सिर्फ जाना जाता है बल्कि उसी अंदाज में यह चीता जंगल की सैर भी करता है। इस लिए चीता को संसार का सबसे तेज दौड़ने वाला वन्यजीव बताया जाता है।

Next Story