मध्यप्रदेश

चारधाम की यात्रा 22 अप्रैल से होगी प्रारंभ, ट्रेनों में सीटें हुईं फुल

Sanjay Patel
9 April 2023 9:31 AM GMT
चारधाम की यात्रा 22 अप्रैल से होगी प्रारंभ, ट्रेनों में सीटें हुईं फुल
x
MP News: चारधाम की यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ होगी। जिसको लेकर ट्रेनों की सीटें पहले से ही बुक हो चुकी हैं। ऐसे में वे यात्री परेशान हो रहे हैं जो अप्रैल व मई माह में इस यात्रा पर जाने की इच्छा रखते हैं।

चारधाम की यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ होगी। जिसको लेकर ट्रेनों की सीटें पहले से ही बुक हो चुकी हैं। ऐसे में वे यात्री परेशान हो रहे हैं जो अप्रैल व मई माह में इस यात्रा पर जाने की इच्छा रखते हैं। इस यात्रा में जाने के लिए लोगों ने दो माह पूर्व से ही अपने टिकट बुक करा लिए थे। जिसके चलते ट्रेनों की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे तो वहीं बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे।

इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस की सीटें फुल

मध्यप्रदेश से चारधाम यात्रा में जाने के लिए श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। इस ट्रेन में एसी, स्लीपर में भी 28 मई तक वेटिंग है। जिसके बाद 3 और 4 जून को आरएसी की स्थिति है। अप्रैल-मई में जिन यात्रियों को चारधाम की यात्रा पर जाना है वह काफी परेशान हैं। इंदौर-देहरादून ट्रेन में 10 जून से सीटें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही उज्जैन-हरिद्वार एक्सप्रेस ट्रेन में भी इसी तरह की स्थिति निर्मित है। इसमें भी 28 मई तक की सभी सीटें फुल हैं।

मई-जून की बुकिंग प्रारंभ

चारधाम यात्रा के लिए अब मई-जून के लिए बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है। ट्रेनों में 22 अप्रैल से प्रारंभ हो रही इस यात्रा के लिए लोगों द्वारा कई माह पूर्व से ही टिकट की बुकिंग प्रारंभ कर दी गई थी। जिसके चलते अब ट्रेनों की सभी सीटें फुल हैं। वहीं इंदौर से टूर पर ले जाने वाली अलग-अलग कंपनियों के टूर अप्रैल के फुल हो चुके हैं। जिससे अप्रैल-मई में इस यात्रा पर जाने वाले लोग परेशान हो रहे हैं। टूर ऑपरेटर भी अब यात्रियों को इस यात्रा पर ले जाने से इंकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि अब वह मई-जून के लिए अपनी टिकट बुक करवाएं।

दिल्ली से बुक करवा रहे टिकट

अधिकांश यात्री अब दिल्ली सहित अन्य शहरों से चारधाम की यात्रा का पैकेज बनवा रहे हैं। यात्री अब इंदौर से दिल्ली और दिल्ली से हरिद्वार का टूर पैकेज ले रहे हैं। जिसके चलते इंदौर-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन की भी सीटें तेजी से फुल हो रही हैं। यात्रियों को चारधाम यात्रा के लिए भटकना नहीं पड़े इसके चलते रेलवे सलाहकार समिति ने ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की मांग भी की है।

Next Story