मध्यप्रदेश

एमपी में अब ऑनलाइन मिलेगा चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र, नहीं लगाना पडे़गा थानों के चक्कर

एमपी में अब ऑनलाइन मिलेगा चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र, नहीं लगाना पडे़गा थानों के चक्कर
x
Online Character Certificate: पूर्व में आवेदकों को चरित्र सत्यापन कराने के लिए बैंक जाकर चालान जमा कर चालान की प्रति पोर्टल पर अपलोड करनी पड़ती थी।

MP Bhopal News: चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदकों को अब परेशान नहीं होना होगा। अब आवेदकों को ऑनलाइन चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र (Online Character Certificate) दिया जाएगा। यह सुविधा मप्र पुलिस लाइन मुख्यालय की राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो द्वारा पुलिस पोर्टल (Police Portal) को अपडेट करने के बाद मिलेगी। लाइनसूत्रों की माने तो आगामी एक सप्ताह के अंदर आवेदकों को अपने चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र (Charecter Verification Certificate) ऑनलाइन मिलना शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व में आवेदकों को अपने चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए थानों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन पुलिस लाइन मुख्यालय द्वारा आवेदकों के हित में निर्णय लेते हुए ऑनलाइन चरित्र सत्यापन करने की सुविधा प्रदान की थी। चरित्र सत्यापन करने के बाद संबंधित थाना द्वारा युवक का चरित्र सत्यापन कर जानकारी एससीआरबी (SCRB) को भेज दी जाती थी। एससीआरबी द्वारा डाक के माध्यम से चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र आवेदक को भेज लाइन दी जाती थी। इसे और सरल सहज बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सब सही रहा तो आगामी दिनों में आवेदक अपना चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

लाइन में खडे़ होने से मिली निजात

पूर्व में आवेदकों को चरित्र सत्यापन कराने के लिए बैंक जाकर चालान जमा कर चालान की प्रति पोर्टल पर अपलोड करनी पड़ती थी। अब इससे भी आवेदकों को राहत प्रदान की गई है। अब आवेदक ऑनलाइन ही निर्धारित शुल्क जमा कर सकेंगे। पहले ऑनलाइन सत्यापन के लिए आवेदकों को बैंक की लंबी लाइन में लगने के बाद चालान की प्रति प्राप्त करनी होती थी। इस प्रति को पोर्टल पर अपलोड करने के बाद ही आवेदक चरित्र सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा कर पाते थे। जिससे आवेदकों का समय तो नष्ट होता ही था साथ ही काफी परेशानी भी होती थी।

नहीं होना पड़ेगा परेशान

आम जन के लिए थाने जाना और वहां से अपना काम करा लेना किसी संघर्ष से कम नहीं है। चाहे एफआईआर करवाना हो या चरित्र सत्यापन आज भी आम आदमी यह मानता है कि थाने में जाकर आसानी से काम करा लेना काफी टेढ़ी खीर है। लेकिन ऑनलाइन चरित्र सत्यापन के साथ ही ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा ने आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।

Next Story