मध्यप्रदेश

MP 10th-12th Board Exam 2023 के नियमो में बदलाव, लाखो छात्र होंगे प्रभावित, फटाफट से जानें

MP Board Exam Paper Leak News
x
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा इस वर्ष परीक्षा में कुछ परिवर्तन किए गए हैं। बताया गया है कि कहां कापियों में क्यूआर कोड चस्पा किया जाएगा।

मार्च की 1 तारीख से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाले हैं। छात्र मेहनत कर तैयारी में जुटे हुए हैं। वही सरकार भी निष्पक्ष तरीके से परीक्षा संपन्न करवाने तैयारी कर रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा इस वर्ष परीक्षा में कुछ परिवर्तन किए गए हैं। बताया गया है कि कहां कापियों में क्यूआर कोड चस्पा किया जाएगा। यह कुछ खास विषयों की कॉपियों में ही होगा। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो आने वाले समय में इसका विस्तार किया जाएगा।

दसवीं के इन विषयों में लगेगा बारकोड

जानकारी के अनुसार आयोजित होने वाले 10वीं की बोर्ड परीक्षा में हिंदी, उर्दू, गणित, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी और विज्ञान की 32 पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगाया जाएगा। साथ में बताया गया है कि संस्कृत, एनएसक्यूएफ, आईटी बीडब्ल्यू पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगाया जाएगा।

12वीं के इन विषयों में लगेगा बारकोड

जानकारी के अनुसार 12वीं के हिंदी, अंग्रेजी, फिजिक्स, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति शास्त्र, केमिस्ट्री, हिस्ट्री, व्यवसाय अध्ययन, मैथमेटिक्स, बुक कीपिंग, समाजशास्त्र, इन्फोमेटिक प्रैक्टिस, भूगोल, उर्दू तथा संस्कृत की 32 पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगाया जाएगा। वहीं बताया गया है कि एनएसएफक्यू, ब्यूटी वेलनेस, आईटी की 20 पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगाया जाएगा।

दिव्यांगों को विशेष सुविधा

बताया गया है कि दृष्टिबाधित मानसिक कमजोर तथा हाथ की हड्डी टूट जाने हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ दिव्यांगों के साथ ही अन्य दिव्यांगों को खास सुविधा दी गई है। इसमें थैलेसीमिया से ग्रसित मरीज छात्रों को भी यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। बताया गया है कि इन 10वीं और 12वीं के दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के लिए नियम जारी किए गए हैं। यह अपनी मदद के लिए साथी को लेकर परीक्षा में प्रवेश कर सकते हैं।

Next Story