मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ओले और बारिश के आसार, अभी और सताएगी सर्दी

Chances of hail and rain in Madhya Pradesh, winter will haunt more
x

सांकेतिक तस्वीर 

Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बन रही टर्फ लाइन से बदलेगा मौसम का मिजाज

मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी (Weather Report Madhya Pradesh) मध्य प्रदेश में एक सिस्टम आगामी 5 और 6 को सक्रिय हो रहा है। इससे बारिश का दौर शुरू होगा। तो वही सर्दी का सतम और तेज होने से दिन के तापमान में ज्यादा गिरावट देखी जाएगी। दरअसल अभी एक नमी भरी हवाएं पाकिस्तान की ओर से आ रही हैं। यह ट्रफ लाइन के रूप में सक्रिय है, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं है। इसी कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

ठंड से मिल रही राहत


दरअसल नमी के चलते इंदौर समेत कुछ जिलों में रात का तापमान 11 से पार चला गया है। अभी तीन दिन इसी तरह तापमान में बढ़ोतरी होती रहेगी। मौसम वैज्ञानिको कहना है कि रायसेन के आसपास बादल होने से भोपाल में न्यूनतम तापमान में दो दिन से गिरावट आ रही है।

चार दिन होगी बारिश


मौसम विशेषज्ञों की माने तो 6 जनवरी से प्रदेश में बारिश का एक और दौर शुरू होगा। यह पूरे प्रदेश में सक्रिय रहेगा। यह 6 से लेकर 9 जनवरी तक सक्रिय रहेगा। भोपाल, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद और ग्वालियर समेत पांच डिवीजन में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले गिर सकते हैं। चंबल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल और रीवा में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इंदौर में कहीं-कहीं 6, 7 और 8 जनवरी को हल्की बारिश रहेगी।

फसलों के लिए जरूरी है बारिश


प्रदेश में बन रहे बारिश के आसार से किसानों को लाभ मिलेगा। जानकारी के तहत खेतों में तैयार फसलों के लिए अभी बारिश की सख्त जरूरत है। गत दिनों हुई बारिश फसलों के लिए प्रर्याप्त नही रही। यही वजह है किसान बोरबेल एवं नहरों से खेतों में सिचांई कर रहे है। बारिश हो जाती है तो सभी फसलों को इससे लाभ होगा।

Next Story