मध्यप्रदेश

रीवा, शहडोल, जबलपुर तथा सागर संभाग में भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

Madhya Pradesh Weather Forecast
x
MP Weather Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर जोरदार बारिश की स्थिति बनती नजर आ रही है। वहीं इसका आगाज भी दिखाई देने लगा है।

MP Weather Alert, मध्य प्रदेश मौसम: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर जोरदार बारिश की स्थिति बनती नजर आ रही है। वहीं इसका आगाज भी दिखाई देने लगा है। श्रीकृष्ण जन्मआष्टमी में मध्य रात्रि के समय जब भगवान का लोग जन्म मना रहे थें इसी दौरान रीवा सम्भाग के जिलों के साथ ही रीवा में तेज बारिश शुरू हो गई। बताया जाता है कि रात करीब 2 बजे तक झमाझम बारिश हुई। वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि शनिवार को जबलपुर, सागर शहडोल तथा रीवा संभाग में भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग कहना है यह सिस्टम अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रहेगा। ऐसे में कई क्षेत्र बारिश से पूरी तरह तरबतर हो जाएंगे।

यहां है अतिवृष्टि की संभावना

एक ओर जहां मध्यप्रदेश में भारी बारिश से तबाही मची हुई है वहीं मध्य प्रदेश के 10 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है। इसमें रीवा तथा शहडोल सम्भाग के कुछ जिले शामिल है। लेकिन इस बार बने सिस्टम में उन जिलों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है जहां अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। बताया गया है कि मध्य प्रदेश के रीवा संभाग के रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली जिले में वहीं सागर संभाग के सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना ,निवाड़ जिले में तथा जबलपुर संभाग के जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी जिले शामिल है। वही शहडोल संभाग के शहडोल अनूपपुर उमरिया जिले में कहीं-कहीं अतिवृष्टि होने की संभावना है।

यहां हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के पन्ना, छतरपुर, सागर, कटनी, सिवनी, मंडला जिलों में भी भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इंदौर संभाग के जिलों अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन। उज्जैन संभाग के जिलों उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, नर्मदापुरम संभाग के जिलों नर्मदापुरम्, हरदा, बैतूल, भोपाल संभाग के जिलों भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

सक्रिय है यह सिस्टम

प्राप्त जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरी बार सिस्टम सक्रिय हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह सिस्टम उड़ीसा से होकर छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ सकता है। जिससे मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश का यह दौर 23 अगस्त तक चलेगा।

Next Story