मध्यप्रदेश

1 अप्रैल से एमपी में प्रॉपर्टी खरीदना महंगा पड़ेगा, 5% से 25% तक दाम बढ़ेंगे

1 अप्रैल से एमपी में प्रॉपर्टी खरीदना महंगा पड़ेगा, 5% से 25% तक दाम बढ़ेंगे
x
अपने घर का सपना देखने वालों के लिए खबर अच्छी नहीं है. एमपी में प्रॉपर्टी के दामों में 1 अप्रैल 2022 से इजाफा होने जा रहा है.

भोपाल.अपने घर का सपना संजोने वालों के लिए खबर अच्छी नहीं है. एमपी में प्रॉपर्टी के दामों में इजाफा होने जा रहा है. आगामी माह यानि 1 अप्रैल 2022 से मध्यप्रदेश में प्रॉपर्टी के दामों में 5% से लेकर 25% तक की बढ़ोत्तरी होनी है. बुधवार को केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड ने लंबे मंथन के बाद इन लोकेशन पर प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ाने पर मुहर लगा दी.

बुधवार को केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड ने प्रॉपर्टी की कीमतों को बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. जिसकी वजह से घर या जमीन खरीदना 1 अप्रैल 2022 से महंगा हो जाएगा. बोर्ड ने सभी जिलों में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कलेक्टर गाइडलाइन तय कर दी हैं. पंजीयन मुख्यालय के अफसरों ने दावा किया था कि जिन इलाकों में कलेक्टर गाइडलाइन (Collector Guideline) ज्यादा और बाजार मूल्य कम है, वहां दाम घटाए जा सकते हैं, लेकिन बोर्ड की बैठक में इस पर कोई फैसला नहीं हुआ.

1 लाख 10 हजार लोकेशन में से 6 हजार पर प्रॉपर्टी खरीदना महंगा होगा

मध्यप्रदेश की 1 लाख 10 हजार लोकेशन में से 6 हजार लोकेशंस पर प्रॉपर्टी की ख़रीददारी महंगी होने जा रही है. अधिकांश लोकेशन ऐसे हैं, जहां गाइडलाइन में तय दर से अधिक दाम पर रजिस्ट्री कराई गई हो या फिर ऐसे लोकेशन जिनमें नए प्रोजेक्ट आ रहे हैं और उनके आसपास प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त बढ़ी है. इनके अलावा नए लोकेशन में उन्हें भी शामिल किया गया है जहां बिजली, पानी और ट्रांसपोर्टेशन के नए रूट्स बने हों.

दाम बढ़ने के प्रमुख कारण

  1. जहां पर गाइडलाइन में तय दर से अधिक दाम पर रजिस्ट्री कराई गई.
  2. नए प्रोजेक्ट आ रहे हैं उनके आसपास प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त बढ़ी.
  3. जहां बिजली, पानी और ट्रांसपोर्टेशन के नए रूट्स बने.

कैलकुलेशन से समझिये कितना अधिभार पड़ेगा

उदाहरण के लिए किसी जमीन का भाव 22400 रु. वर्ग मी. है, अगर 20% दाम बढ़ता है तो नए रेट पर उसका दाम 27 हजार रु. वर्ग मी. हो जाएगा. इस हिसाब से अगर प्लाट की साइज 1000 वर्ग फीट है तो स्टांप व अन्य ड्यूटी पर आपको 67 हजार रु. का अधिभार पड़ेगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story