मध्यप्रदेश

एमपी के शहरों में गलत तरीके से बनी बिल्डिंगों पर चलेगा बुलडोजर, शुरू हुआ सर्वे का कार्य

mp latest news
x
मध्य प्रदेश सरकार एक बार फिर गलत तरीके से बनी बिल्डिंगो पर कार्यवाही करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

मध्य प्रदेश सरकार एक बार फिर गलत तरीके से बनी बिल्डिंगो पर कार्यवाही करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। अब बिना नक्शा पास करवाए तथा नक्शे के अनुरूप बिल्डिंग न बनवाने वालों की जांच पड़ताल की जा रही है। इसके लिए नगरी प्रशासन विभाग द्वारा 15 दिन का समय सर्वे करने वाली टीम को दिया है। टीम के रिपोर्ट सौंपने के बाद सभी गलत तरीके से निर्मित बिल्डिंग के ऊपर कार्यवाही होगी। कहा नही जा सकता कि उन पर बुल्डोजर भी चल सकता है।

20 सितंबर तक सौंपे रिपोर्ट

नगरी प्रशासन विकास विभाग कमिश्नर निकुंज कुमार श्रीवास्तव द्वारा आदेश जारी करते हुए सभी नगर निगम कमिश्नर, नगर पालिका परिषद सीएमओ को 20 सितंबर तक इस आशय की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि हर महीने की 7 तारीख को बिल्डिंग से जुड़ी हुई जानकारी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

बहुमंजिला इमारतों पर नजर

जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि ऐसी बिल्डिंगो का सर्वे कर जानकारी भेजी जाए जो बिल्डिंग बहुमंजिला है और बिना नियम कायदे के निर्मित की गई है। जो निर्धारित मापदंड और पैमाने पर खरे नहीं उतरेंगे और अवैध तरीके से जिन भवनों का निर्माण करवाया गया है ऐसे भवनों पर सख्ती के साथ कार्यवाही की जाएगी।

क्यों पड़ी यह आवश्यकता

प्रदेश के कई शहरों में बीते 4 महीने के दौरान बिल्डिंगो में आगजनी की बड़ी दुर्घटना सामने आ चुकी है। इन दुर्घटनाओं में करीब 15 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में नगरी प्रशासन विकास विभाग द्वारा यह आदेश जारी कर बिल्डिंगों की जांच करवा रहा है।

Next Story