मध्यप्रदेश

एमपी के दमोह स्थित गंगा जमना स्कूल पर चलेगा बुलडोजर, नोटिस जारी

Sanjay Patel
12 Jun 2023 10:18 AM GMT
एमपी के दमोह स्थित गंगा जमना स्कूल पर चलेगा बुलडोजर, नोटिस जारी
x
MP News: मध्यप्रदेश के दमोह स्थित गंगा जमना स्कूल पर बुलडोजर चलाने की तैयारी की जा रही है। हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाए जाने के मामले को लेकर यह स्कूल सुर्खियों में आया था।

मध्यप्रदेश के दमोह स्थित गंगा जमना स्कूल पर बुलडोजर चलाने की तैयारी की जा रही है। हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाए जाने के मामले को लेकर यह स्कूल सुर्खियों में आया था। नगर पालिका ने नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। यदि जवाब संतोषजनक नहीं रहता तो स्कूल पर बुलडोजर चलाया जा सकता है। एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी संकेत दिए हैं कि इस प्रकार की गतिविधियां चलाने वाले और माफिया बुलडोजर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जांच सही दिशा में चल रही है। जो लोग फरार हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नगर पालिका ने नोटिस किया जारी

दो सप्ताह पूर्व दमोह का गंगा जमना स्कूल विवादों में आ गया था। स्कूल ने परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं की तस्वीर वाला बैनर लगाया था। जिसमें हिंदू छात्राओं को भी हिजाब पहनाया गया था। जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ा और धर्मांतरण की भी बात सामने आई। जिसके बाद कई ठिकानों पर टीमों ने दबिश देकर जांच पड़ताल भी की। अब दमोह नगर पालिका के सीएमओ ने स्कूल प्रबंधन के सदस्य राशिद खान की पत्नी रशके जहां के नाम पर नोटिस जारी किया है। इस मामले में केस दर्ज होने के बाद से राशि फरार चल रहा है। तीन दिन के अंदर नोटिस का जवाब नगर पालिका द्वारा मांगा गया है।

बगैर स्वीकृति किया निर्माण

दमोह के गंगा जमना हायर सेकेण्ड्री स्कूल को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि नगर पालिका परिषद दमोह की सर्वेयर शाखा ने निरीक्षण में पाया कि फुटेरा वार्ड क्रमांक 4 में गौरीशंकर मंदिर के पास गंगा जमना हायर सेकेण्ड्री स्कूल परिसर में नगर पालिका की बिना स्वीक2ति के भवन निर्माण कार्य कराया जा रहा है। यह मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 187 के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। निर्माण के संबंध में कोई भवन अनुज्ञा, वैध अनुमति आपके पास पर्याप्त कारण सहित उपलब्ध हैं तो तीन दिन के अंदर स्वयं अथवा अपने अभिकर्ता के माध्यम से उपलब्ध कराएं अन्यथा उक्त विधि विरुद्ध निर्माण को नगर पालिका दमोह द्वारा हटा दिया जाएगा।

हटाने का खर्च भी वसूलेंगे

जारी नोटिस में सीएमओ ने कहा है कि निर्धारित समय के बाद समुचित प्रक्रिया न होने पर इस भवन निर्माण को हटाया, परिवर्तित या गिराया जाएगा। इसके खर्चे व अर्थदंड की राशि नियमानुसार नगर पालिका अधिनियम 1961 के तहत संबंधित से वसूल की जाएगी। नियमानुसार कार्रवाई अलग से होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी होगी। स्कूल में हिजाब के बाद धर्मांतरण और बच्चों को जबरदस्ती नमाज पढ़ने की शिकायत के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर डीजीपी और मुख्य सचिव मामले की जांच कर रहे हैं। अब तक प्रबंध समिति के 10 सदस्यों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। सभी आरोपी फरार हैं। जबकि तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

गृहमंत्री ने यह कहा

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि दमोह के गंगा जमना स्कूल को लेकर मामले की जांच की जा रही है। प्याज के छिलकों की तरह एक के बाद एक परतें खुलती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि माफिया और फिरकापरस्त ताकतों पर बुलडोजर तो चलता ही है। इस तरह की गतिविधियां चलाने वाले और माफिया पर बुलडोजर चल रहा है। जो फरार हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story