मध्यप्रदेश

BU Admission: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने बढ़ाई एडमीशन की डेट, कब तक मिलेगा प्रवेश जान लें

Sanjay Patel
9 Nov 2022 9:10 AM GMT
BU Admission: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने बढ़ाई एडमीशन की डेट, कब तक मिलेगा प्रवेश जान लें
x
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए छात्र अब भी आवेदन कर सकेंगे। विश्वविद्यालय की सीटें खाली रहने के चलते बीयू ने तीसरी बार प्रवेश की तारीख बढ़ाई। इससे पहले 30 अक्टूबर अंतिम तारीख थी। जबकि अब खाली पड़ी सीटों के लिए छात्र 11 नवम्बर तक आवेदन कर प्रवेश पा सकते हैं।

Barkatullah University Admission 2022: भोपाल बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए छात्र अब भी आवेदन कर सकेंगे। विश्वविद्यालय की सीटें खाली रहने के चलते बीयू ने तीसरी बार प्रवेश की तारीख बढ़ाई। इससे पहले 30 अक्टूबर अंतिम तारीख थी। जबकि अब खाली पड़ी सीटों के लिए छात्र 11 नवम्बर तक आवेदन कर प्रवेश पा सकते हैं। गौरतलब है कि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में इस सत्र में यूजी के पांच कोर्सेस में कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) के तहत प्रवेश दिया गया। जिसमें मात्र 61 प्रतिशत ही सीटें भर पाईं। यानी कि 200 सीटों में से केवल 136 सीटों पर ही प्रवेश हुए। इसके बाद 12वीं की मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हुई लेकिन 39 प्रतिशत सीटें नहीं भर पाई। जिसके चलते बीयू ने एक बार फिर से प्रवेश की तारीख बढ़ाई है।

प्राइवेट छात्रों के लिए 25 तक पंजीयन

BU Admission: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में प्राइवेट छात्रों का पंजीयन 25 नवम्बर तक हो सकेगा। बताया गया है कि सत्र 2022-23 के अंतर्गत प्राइवेट तौर पर स्नातक यूजी और स्नातकोत्तर पीजी करने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए छात्रों को बीयू से सम्बद्ध उस कॉलेज में जाकर आवेदन करना होगा। जिसमें वह परीक्षा देना चाहते हैं। बीयू ने यह स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि आवेदकों को यह विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि जो परीक्षा केन्द्र विवि ने निर्धारित किए हैं उन्हीं कॉलेज में जाकर पंजीयन कराना होगा। इसके बाद संबंधित कॉलेज उनका आवेदन बीयू को ऑनलाइन या मैन्युअली दोनों तरह से फारवर्ड करेंगे।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय कैसे देगा प्रवेश

BU Admission Process: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय खाली पड़ी सीटों पर अपने स्तर पर काउंसलिंग कराकर छात्रों को प्रवेश देगा। बताया गया है कि बीएससी जूलॉजी में 20 में से 10 सीटें खाली हैं। जबकि बीए समाजशास्त्र में 20 में से सात सीटें भर गई हैं, 13 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही बीकाम में 60 सीटों में से 37 में प्रवेश हुए हैं। वहीं बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन एण्ड स्पोर्ट्स में 60 सीटों के लिए 22 छात्रों ने प्रवेश लिया है जबकि 38 सीटों अभी रिक्त हैं जिनमें काउंसलिंग कराकर प्रवेश दिया जाएगा।

Next Story