मध्यप्रदेश

एमपी में हटेगा बारिश में लगा ब्रेक, इन जिलों में होगी झमाझम वर्षा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Sanjay Patel
16 Aug 2023 11:04 AM GMT
MP Weather News
x
MP Weather News: मध्यप्रदेश में पिछले कई दिनों से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। लोग आशा भरी नजरों से आसमान की ओर टकटकी लगा रहे हैं किंतु इन्द्रदेव मेहरबान नहीं हो रहे हैं।

MP Weather: मध्यप्रदेश में पिछले कई दिनों से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। लोग आशा भरी नजरों से आसमान की ओर टकटकी लगा रहे हैं किंतु इन्द्रदेव मेहरबान नहीं हो रहे हैं। झमाझम बारिश हुए लगभग एक सप्ताह से अधिक का समय बीत चुका है। बारिश के बाद जहां किसान अपने खेतों की बोनी में जुट गए थे वहीं अब एक बार फिर बारिश का दौर थमने की वजह से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंचने लगी हैं। यदि आगामी दिनों में बारिश नहीं होती तो ऐसे में फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

इन जिलों में कहीं-कहीं हो सकती है बरसात

मध्यप्रदेश के मौसम केन्द्र भोपाल द्वारा आगामी 24 घंटे के दौरान कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। जिनमें एमपी का अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूला, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, अशोनगर, भिंड व श्योपुर कलां जिले शामिल हैं। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

गरज-चमक के दौरान यह बरतें सावधानियां

मौसम विभाग ने गरज-चमक के दौरान लोगों से सावधानियां बरतने को भी कहा है। इस दौरान घर के अंदर रहें यदि संभव हो तो यात्रा करने से बचें। सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे बिल्कुल भी शरण न लें। कंक्रीट के फर्श पर न लें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें। इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। तूफान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।

यहां दर्ज हुई बारिश

एमपी के मौसम केन्द्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, भोपाल, इंदौर, शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा शेष संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। आगामी 24 घंटे के संभावित पूर्वानुमान के मुताबिक शहडोल, जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा सीहोर, भोपाल जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती हैं। जबकि शेष जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है।

Next Story