मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2023 का परिणाम सुधारने मंडल ने लिया बड़ा निर्णय, छात्रों को मिलेगा लाभ, जानें

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

MP Board Exam 2023 News: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वी एवं 12वी बोर्ड परीक्षा के पूर्व तैयारी के दिए निर्देश

MP Board Exam 2023 News: 10वी एवं 12वी बोर्ड परीक्षा के लिए अब समय कंम ही बचा है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल हर दिन नवाचार कर रहा है। जिससे बोर्ड का परीक्षा परिणाम बेहतर आ सकें। उसी के तहत हाल ही में मंडल ने एक निर्देश जारी किए है। जिसमें कमजोर बच्चो को चिहिन्त करने के साथ ही उन्हे बोर्ड की परीक्षा के हिसाब से तैयारी करवाने के निर्देश जारी किए गए है।

1 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा

ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षाए 1 मार्च से शुरू होने जा रही है। इसके पूर्व फरवरी महीना छात्रों की तैयारी करवाने में शिक्षा विभाग खफाना चाहता है। जिसके लिए रोडमैप तैयार किया गया है। इस आधार पर छात्रों की तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। तो वही कंमजोर छात्रों को भी परीक्षा के हिसाब से अब तैयार करने की तैयारी की गई है।

इस तरह के बच्चो पर फोकस

जो जानकारी आ रही उसके तहत मंडल ने निर्देश दिए है कि स्कूल प्रबंधन सी, डी और ई ग्रेड लाने वाले बच्चो को चिहिन्त कर लें। ऐसे बच्चों को विशेष तौर से तैयार किए जाने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिए है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों को पीयर लर्निंग की भावना विकसित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

छात्रों को दिए जाएगें आर्दश प्रश्न-पत्र

जानकारी के तहत बोर्ड के छात्रों को आर्दश प्रश्न-पत्र दिए जाएगें। यह प्रश्न-पत्र 27 जनवरी को दिया जाएगा। तो वही 30 जनवरी से 11 फरवरी तक छात्रों को अभ्यास कराया जाएगा। छात्रों को प्रश्न-पत्र दिए जाएगें और छात्र इसे घर भी ले जा सकेगे। तो वही 13 से 28 फरवरी तक छात्रों को अभ्यास कराया जाएगा। इस दौरान छात्रों के कमजोर टॉपिक पर फोकस किया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों के उत्तर-पुस्तिकाओं की रेंडम सेम्पलिंग की जाएगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story