मध्यप्रदेश

MP News: बोर्ड परीक्षा शुरू, सातवीं कक्षा में पढ़ती है बेटी, 28 की उम्र में मां ने दिया दसवीं का एग्जाम

Sanjay Patel
1 March 2023 8:45 AM GMT
MP News: बोर्ड परीक्षा शुरू, सातवीं कक्षा में पढ़ती है बेटी, 28 की उम्र में मां ने दिया दसवीं का एग्जाम
x
MP News: माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की दसवीं परीक्षा का आगाज बुधवार से हुआ। पहले दिन छात्रों का हिन्दी का पेपर था।

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की दसवीं परीक्षा का आगाज बुधवार से हुआ। पहले दिन छात्रों का हिन्दी का पेपर था। एमपी भोपाल में 103 परीक्षा केन्द्रों पर प्रारंभ होने वाली परीक्षा में शहर के मॉडल स्कूल केन्द्र में अनिता अहिरवार 28 वर्ष भी परीक्षा में शामिल हुईं। अनिता के दो बच्चे भी हैं। उनकी बेटी सातवीं क्लास में अध्ययनरत है जबकि बेटा पांचवीं कक्षा में पढ़ता है। अनिता की मानें तो वर्ष 2009 में उनकी पढ़ाई शादी की वजह से छूट गई थी। उनको बच्चों को पढ़ाना था जिससे आगे की पढ़ाई के लिए समय नहीं मिल पाया। अनिता के मुताबिक उनका ऐसा मानना है कि पढ़ाई करने के लिए कोई उम्र नहीं होती। किसी भी उम्र में पढ़ाई की जा सकती है।

दसवीं परीक्षा के लिए बनाए गए थे 3852 परीक्षा केन्द्र

एमपी में दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 3852 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जिसमें पहले दिन हाईस्कूल के 9 लाख 65 हजार छात्र परीक्षा में शामिल हुए। जिसमें से 3099 सरकारी और 753 निजी स्कूलों के छात्रों ने परीक्षा दी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार अधिक सख्ती दिखाई गई। मुख्य रूप से परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार मंडल ने उत्तर पुस्तिका, पेपर सेट सहित कई नियमों में भी बदलाव किया है। इसके साथ ही पहली बार परीक्षा केन्द्रों में छात्रों के बैठने की व्यवस्था भी बदल दी गई है। जिसके तहत अब एक ही स्कूल के छात्र-छात्राएं परीक्षा कक्ष में एक पंक्ति यानी एक-दूसरे के आगे-पीछे बैठकर परीक्षा नहीं दे सके। छात्रों के बीच कुछ विद्यार्थियों का गैप देखने को मिला।

बोर्ड परीक्षा में सप्लीमेंट्री कॉपी बंद

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा के दौरान सप्लीमेंट्री कॉपी बंद कर दी गई है। पहले दिन दसवीं की परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को इस संबंध में जानकारी नहीं थी कि उन्हें अतिरिक्त सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी। जिसमें अधिकतर प्राइवेट स्कूल के छात्र शामिल थे। छात्रों की मानें तो उन्हें इस बारे में पूर्व में कोई जानकारी नहीं थी कि उनको सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं प्रदान की जाएगी। परीक्षा के दौरान सप्लीमेंट्री कॉपी की जब छात्रों ने मांग की तो उन्हें इस बात की जानकारी हो पाई कि अब सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मिल सकेगी।

Next Story