मध्यप्रदेश

मिशन 2023 के लिए सक्रिय हुई भाजपा-कांग्रेस: पीएम मोदी 5 बार MP आकर बड़ी सौगातें देंगे, तो राहुल गांधी 16 दिन गुजारेंगे

मिशन 2023 के लिए सक्रिय हुई भाजपा-कांग्रेस: पीएम मोदी 5 बार MP आकर बड़ी सौगातें देंगे, तो राहुल गांधी 16 दिन गुजारेंगे
x
MP मिशन 2023 के लिए सक्रिय हुई भाजपा-कांग्रेस: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियां भाजपा-कांग्रेस ने शुरू कर दी है. पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी का आगमन तय हो चुका है.

MP Mission 2023 के लिए सक्रिय हुई भाजपा-कांग्रेस: मध्यप्रदेश में 2023 में विधानसभा (MP Assembly Election 2023) चुनाव होने हैं. जिसकी तैयारियां भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अभी से शुरू कर दी है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi MP Visit) 5 बार एमपी आकर राज्य की जनता को बड़ी सौगातें देंगे, वहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi MP Visit) 16 दिनों तक एमपी में रहकर रोजाना 25 किमी की पैदल यात्रा करेंगे.

मध्य प्रदेश विस चुनाव 2018 (MP Assembly Election 2018) में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर राज्य में सरकार तो बना लिया था, लेकिन कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार महज डेढ़ साल तक ही चल पाई. इसके बाद कांग्रेस के कई विधायक बागी हो गए और भाजपा में शामिल हो गए, जिससे मार्च 2020 में भाजपा एक बार फिर एमपी में सत्ता पर वापस लौट पाई है.

नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव सेमीफाइनल

कोविड 19 की वजह से एमपी में नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव समय पर नहीं हो पाए थें. इसी साल ये चुनाव हुए, जिसे कांग्रेस सेमीफाइनल मानकर चल रही है. 16 में से 5 नगर निगमों में अपना मेयर जिताने के बाद एमपी कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं. वहीं भाजपा को 16 नगर निगमों में से 9 पर ही जीत हासिल हो पाई है. नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणामों में भले ही भाजपा ने बाजी मारी हो, लेकिन एकतरफ़ा जीत हासिल करने वाली भाजपा ने 2022 में हुए चुनाव में काफी कुछ खोया है. इसलिए भाजपा ने भी अभी से मिशन 2023 की शुरुआत कर दी है. केंद्र की राजनीति करने वाले नेताओं से लेकर राज्य और जिला स्तर तक के नेताओं को एमपी विस चुनाव 2023 के लिए सक्रिय किया जा रहा है.

5 बार एमपी का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी

अब खबर आ रही है कि मिशन 2023 को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 बार एमपी का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान वे राज्य की जनता को बड़ी सौगातें देंगे. राज्य सरकार ने मिशन 2023 के लिए प्रधानमंत्री के आगमन के हिसाब से 5 मेगा प्रोजेक्ट की रणनीति बनाई है. प्रत्येक आयोजन में डेढ़ से दो लाख लोग जुटेंगे. मध्यप्रदेश में विकास के कई प्रोजेक्ट सालभर में पूरे हो जाएंगे. इनके पूरे होने पर बड़े कार्यक्रम में मोदी को बुलाया जाएगा.

  1. 700 करोड़ के महाकाल मंदिर का प्रोजेक्ट पूरा होने पर उज्जैन में बड़ा आयोजन होगा. इससे मालवा-निमाड़ कवर होगा. इस आयोजन में पीएम नरेंद्र मोदी शरीक हो सकते हैं.
  2. मध्य क्षेत्र के लिए भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष का समापन होगा.
  3. विंध्य-महाकौशल के लिए मोहनिया घाटी टनल (Mohania Ghati Tunnel) की शुरूआत रहेगी. ये प्रदेश की सबसे बड़ी सिक्स लेन टनल रीवा से सीधी के बीच बन रही है. टनल दिसंबर 2022 तक पूरी होगी. जिसका लोकार्पण पीएम मोदी कर सकते हैं.
  4. ग्वालियर-चंबल में चंबल प्रोग्रेस वे के लिए एक बड़े कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है. इसे भी चुनाव के पहले पूरा करने की योजना है.
  5. अंत में चुनाव कैंपेन की शुरुआत के लिए 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ होगा. जिसमें पीएम मोदी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में करीब 400 किलोमीटर का मार्ग तय करेगी. राहुल गांधी 16 दिन एमपी में गुजारेंगे और 25 किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलेंगे. यात्रा कन्याकुमारी से 7 सितंबर से शुरू हो रही है. यह यात्रा 148 दिनों में 3500 किलोमीटर का मार्ग तय कर कश्मीर पहुंचेगी.

मप्र में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा नवंबर से प्रस्तावित है. यह महाराष्ट्र से मप्र के बुरहानपुर जिले में प्रवेश करेगी. यहां से खंडवा, इंदौर, उज्जैन होते हुए आगर मालवा जिले की सुसनेर विधानसभा से राजस्थान के कोटा जिले में जाएगी. यात्रा मप्र के विधानसभा चुनाव के लिहाज से अहम मानी जा रही है. यात्रा का इंचार्ज विधायक पीसी शर्मा और प्रभारी जीतू पटवारी को बनाया गया है. यात्रा के दौरान राहुल रिसॉर्ट या होटल में नहीं रुकेंगे.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story