मध्यप्रदेश

एमपी के रतलाम में आकर्षण का केन्द्र बना मानव का विचित्र स्वरूप

Sanjay Patel
18 Dec 2022 10:23 AM GMT
एमपी के रतलाम में आकर्षण का केन्द्र बना मानव का विचित्र स्वरूप
x
रतलाम में एक मानव का विचित्र स्वरूप लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया है। 17 वर्षीय इस युवक के स्वरूप को देखकर लोगों का ध्यान बरबस ही पुराने युगों की ओर चला जाता है।

रतलाम में एक मानव का विचित्र स्वरूप लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया है। 17 वर्षीय इस युवक के स्वरूप को देखकर लोगों का ध्यान बरबस ही पुराने युगों की ओर चला जाता है। दरअसल नंदलेटा गांव के ललित पाटीदार के चेहरे और शरीर पर बहुत अधिक मात्रा में घने बाल उग आए हैं जिससे वह इसानों से अलग स्वरूप में नजर आने लगा है। उसके माता-पिता ने लम्बे समय तक उसे समाज और दुनिया की नजरों से बचाए रखने का प्रयास किया किंतु बढ़ती उम्र के साथ वह चर्चाओं में आ गया।

पूरे चेहरे पर हैं घने बाल

रतलाम के नंदलेटा गांव निवासी ललित की तस्वीरें भी अब सोशल मीडिया में वायरल होने लगी हैं। उसके चेहरे और पूरे शरीर पर बेहद घने बाल उग आए हैं। उसके इस विचित्र स्वरूप को देखते पहले तो उसके परिजनों द्वारा काफी समय तक उसे छुपाकर रखा गया। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ही उसके बाल और तेजी से पूरे शरीर में बढ़ने लगे। जिस पर उसके माता-पिता द्वारा चिकित्सकों को भी दिखाया गया। यहां तक कि इलाज के लिए हरसंभव प्रयास भी किए गए किन्तु उसे कोई आराम नहीं मिल सका। अब जब ललित बाहर निकलता है तो उसे देखने वालों का मजमा लग जाता है।

बेटे के ठीक होने की उम्मीद बढ़ी

ललित के परिजनों और ग्रामीणों की मानें तो शुरुआत में उसके इस विचित्र स्वरूप को देखकर लोग डर जाते थे। यहां तक की उसकी तुलना जामवंत से भी ग्रामीण करने लगे थे। वक्त बीतने के साथ-साथ धीरे-धीरे ग्रामीणों के व्यवहार में परिवर्तन आया और अब सामान्य व्यवहार करने लगे। जिससे ललित की भी हिम्मत बढ़ी है और अब वह बिना शर्म और झिझक के घर से बाहर भी निकलने लगा है। चिकित्सकों का कहना है कि ललित की प्लास्टिक सर्जरी की जा सकती है किंतु इसके लिए उसका 21 वर्ष का होना आवश्यक है। चिकित्सकों की इस बात से ललित के अभिभावकों को बेटे के ठीक होने की उम्मीद बढ़ी है।

Next Story