मध्यप्रदेश

Bina B.Ed Ke Sarkari Teacher Kaise Bane: B.Ed नहीं किया लेकिन फिर भी बन सकते है सरकारी शिक्षक 2023

Bina B.Ed Ke Sarkari Teacher Kaise Bane: B.Ed नहीं किया लेकिन फिर भी बन सकते है सरकारी शिक्षक 2023
x
Sarkari Teacher Without B.Ed: अगर आपने शिक्षक बनने का सपना देख रखा है और अपने इस सपने को पूरा करना चाहते हैं.

Sarkari Teacher Without B.Ed: अगर आपने शिक्षक बनने का सपना देख रखा है और अपने इस सपने को पूरा करना चाहते हैं। लेकिन शिक्षक बनने में आपके साथ सबसे बड़ा रोड़ा बीएड है। लेकिन आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपने बीएड नहीं किया हुआ है तो आपको शिक्षक की नौकरी मिल जाएगी। इसके लिए बताया गया है कि शिक्षक बनने के लिए बीएड करना आवश्यक नहीं रह गया। आप बिना बीएड के सरकारी शिक्षक बन सकते हैं। लेकिन इसके बदले में आपको कुछ अतिरिक्त कोर्स की जानकारी दी गई है।

क्या करना होगा Bina B.Ed Ke Sarkari Teacher Kaise Bante Hai

जानकारी के अनुसार अगर आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए एक विशेष प्रक्रिया अपनाते हुए आपको नियमों का पालन करना होगा। जिसके बाद आप आसानी के साथ सरकारी शिक्षक बन जाएंगे।

बताया गया है कि युवाओं को सरकारी शिक्षक बनना है वाह बीएफ का टेंशन न ले। बताया गया है कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए अब बीएड डिग्रीधारी होना आवश्यक नहीं है।

बिना बीएड बने शिक्षक Sarkari Teacher Without B.Ed

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि स्कूल टीचर बनना बहुत ही आसान हो गया है। केंद्रीय विद्यालय एवं राज्य के विद्यालयों मे बिना बीएड शिक्षा शिक्षक की नौकरी मिल सकती है। इसके लिए बताया गया है कि कई बार बिना बीएड वाले लड़कियों को भी अभ्यर्थियों को भी शिक्षक बनने का मौका दिया जाता है।

बताया गया है कि बिना बीएड शिक्षक बनना चाहते हैं तो केंद्रीय विद्यालय एवं राज्य के विद्यालयों के साथ ही नवोदय विद्यालय में कई बार इस तरह के पद निकलते हैं। जिसमें बीएड अनिवार्य नहीं माना जाता। बताया गया है कि बिना बीएड कंप्यूटर साइंस टीचर आप बन सकते हैं।

Next Story